spot_img

MP BY ELECTION : BJP ने 19 सीटें जीत बचाई सत्ता, कांग्रेस 8 पर सिमटी

HomeNATIONALMP BY ELECTION : BJP ने 19 सीटें जीत बचाई सत्ता, कांग्रेस...

भोपाल। मध्यप्रदेश उपचुनाव (MP BY ELECTION) में भारतीय जनता पार्टी ने 19 विधानसभा सीट जीतकर सत्ता बचाने में कामयाब रही। प्रदेश में 28 विधानसभा सीटों के रुझानों में साफ हो गया था है,कि शिवराज सिंह चौहान सत्ता में बने रहेंगे। भाजपा (MP BY ELECTION) ने 19 सीटों पर जीत दर्ज कर ली। वहीं, कांग्रेस के खाते में 8 सीट आ गई है और एक अन्य के पास गई।

भैयाजी ये भी देखे – Marwahi by election : रुझान में कांग्रेस 3664 मतों से आगे, बीजेपी 4856 पर

MP BY ELECTION में बीजेपी को मिली जीत

बता दें कि मध्य प्रदेश (MP BY ELECTION) में इससे पहले इतनी सीटों पर कभी भी उपचुनाव नहीं हुए थे। पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित कांग्रेस के तत्कालीन 22 विधायकों ने कांग्रेस को झटका देते हुए भाजपा का दामन थाम लिया था, जिसके कारण कमल नाथ सरकार गिरी और उपचुनाव की नौबत आई। इन 28 विधानसभा सीटों में से 27 सीटों पर कांग्रेस का कब्जा था।

भैयाजी ये भी देखे –बिहार चुनाव: 125 सीटों के साथ फिर नीतिश सरकार

बताते चले कि मार्च 2020 में ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीजेपी में शामिल होने के बाद उनके 22 समर्थकों ने भी कांग्रेस पार्टी और विधायकी से इस्तीफा दे दिया था. ये सभी भाजपा में शामिल हो गए थे. इसके बाद कांग्रेस की कमलनाथ सरकार अल्पमत में आकर गिर गई थी. उसके बाद 3 और विधायकों ने इस्तीफा दिया था. जिसके बाद सीटों की संख्या 25 हो गई थी. वहीं 3 सीटें विधायकों के निधन से खाली हो गईं थीं.

भैयाजी ये भी देखे-Mp by election :उपचुनाव परिणाम के बाद बोले सिंधिया, मध्य प्रदेश में सिर्फ दो गद्दार

इस जीत के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि यह शानदार जीत सभी साथियों के परिश्रम की पराकाष्ठा की। यह जीत सबके परिश्रम का फल है।