spot_img

केदारनाथ धाम में अब टोकन के आधार पर मिलेगा प्रवेश

HomeNATIONALकेदारनाथ धाम में अब टोकन के आधार पर मिलेगा प्रवेश

दिल्ली। यदि आप केदारनाथ धाम (KEDARNATH) जाने की योजना बना रहे हैं तो यह आपके काम की खबर है। दर्शन व्‍यवस्‍था में बदलाव होने जा रहा है। इसे लेकर स्‍थानीय प्रशासन की भी मुहर लग गई है। इसलिए अब नए नियम क्‍या होंगे, यहां इस खबर में जान लीजिये। अब केदारनाथ धाम आने वाले तीर्थ यात्रियों को टोकन व्यवस्था के आधार पर ही दर्शन कराए जाएंगे। इसके लिए धाम में टोकन काउंटर खोले जाएंगे।

भैया जी यह भी देखे: अगले तीन महीने झुलसाएगी गर्मी, जल्द चलने लगेगी लू

क्‍या है यह टोकन सिस्‍टम

व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाने के लिए इस बार पहले दिन (KEDARNATH) से ही टोकन व्यवस्था भी शुरू की जा रही है। टोकन प्राप्त करने के लिए धाम में काउंटर लगाए जाएंगे। कहा कि विशिष्ट राज्य अतिथि और गणमान्य व्यक्तियों को दर्शन कराने के लिए प्रोटोकाल अधिकारी व श्रीबदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति की ओर से नोडल अधिकारी नामित किए जाएंगे।

सफाई का विशेष ध्‍यान

यात्रा व्यवस्था में तैनात सभी कार्मिक (KEDARNATH) धाम व पैदल यात्रा मार्ग की स्वच्छता का विशेष ध्यान रखेंगे। उन्होंने व्यवसायियों को होटल-ढाबों में अनिवार्य रूप से रेट लिस्ट लगाने के भी निर्देश दिए। तीर्थ पुरोहितों का कहना था कि धाम में सुरक्षा व्यवस्था पर प्रशासन को विशेष ध्यान केंद्रित करना चाहिए। खासकर ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मियों को आचार-व्यवहार का प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए।

आपदा प्रभावित तीर्थ पुरोहितों के लिए भी मांग

बुधवार को रुद्रप्रयाग जिला कार्यालय में तीर्थ पुरोहितों के साथ हुई यात्रा व्यवस्था संबंधी बैठक में जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने सारी जानकारियां दीं। इस दौरान आपदा प्रभावित तीर्थ पुरोहितों के लिए धाम में टेंट लगाकर आवासीय व्यवस्था करने और केदार सभा के लिए आफिस निर्माण की मांग भी उठी। जिलाधिकारी ने कहा कि केदारनाथ यात्रा के सुव्यवस्थित संचालन में तीर्थ पुरोहितों की अहम भूमिका रहती है।