spot_img

CGBord : कल बारहवीं का पहला पर्चा, 3 लाख 30 हज़ार छात्र दिलाएंगे परीक्षा

HomeCHHATTISGARHCGBord : कल बारहवीं का पहला पर्चा, 3 लाख 30 हज़ार छात्र...

रायपुर। छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CGBord) की 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा 1 मार्च यानी कल से शुरू हो रही है। कोरोना काल के बाद परीक्षाएं फिर से ऑफलाइन होंगी। परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्रों और शिक्षकों को कुछ नियमों का पालन करना होगा।

भैयाजी ये भी देखे : RDA सरचार्ज में दे रहा 50 प्रतिशत की छूट, 31 मार्च…

परीक्षा में शामिल होने जा रहे छात्र ऑफिशियल वेबसाइट cgbse.nic.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। CGBord में कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 1 से 31 मार्च तक चलेगी, वहीं 10वीं की परीक्षा 2 से 24 मार्च तक चलेगी।

परीक्षा का समय सुबह 9:00 से 12:15 तक निर्धारित किया गया है। छात्रों को सुबह नौ बजे तक परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। CGBord की परीक्षाओं में प्रश्न पत्र सुबह 9:05 बजे बांटे जाएंगे और छात्रों को क्वेश्चन पेपर पढ़ने के लिए 10 मिनट का समय दिया जाएगा।

छात्र सुबह 9:15 बजे से सवालों के जवाब देना शुरू कर सकते हैं। बता दें बार माशिमं ने इस बार 2 हजार 448 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। दसवीं की परीक्षा में 3 लाख 40 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे, वहीं 12वीं की परीक्षा में 3 लाख 30 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे।

हेल्पलाइन से मिल रही मदद

इधर छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा परीक्षा से पूर्व विद्यार्थियों, पालकों और शिक्षकों की समस्या के निराकरण के लिए हेल्पलाइन शुरू की गई है। हेल्पलाइन में आज समस्या समाधान के लिए 125 फोन कॉल टोल फ्री नंबर पर आए। मनोचिकित्सक डॉ. स्वाती शर्मा और मनोवैज्ञानिक डॉ. वर्षा वरंवडकर द्वारा तनाव, परीक्षा से भय, छोटे प्रश्नों को याद करने के तरीके, याद नहीं हो रहा है, टेंशन आ रहा है, नींद बहुत आती है, याद किया हुआ भूल जाने से संबंधित समस्याओं का समाधान किया गया।

भैयाजी ये भी देखे : छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र, 14 दिन के लिए 1518 सवाल, हंगामा तय…

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा हेल्पलाइन के टोल फ्री नंबर +91-18002334363 पर सुबह 10.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक निरंतर विद्यार्थियों, पालकों और शिक्षकों द्वारा अपनी समस्याएं बताई जा रही हैं, जिसका त्वरित समाधान मंडल द्वारा किया जा रहा है। हेल्पलाइन का संचालन शासकीय अवकाश और रविवार को छोड़कर किया जा रहा है।