spot_img

छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र, 14 दिन के लिए 1518 सवाल, हंगामा तय…

HomeCHHATTISGARHछत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र, 14 दिन के लिए 1518 सवाल, हंगामा...

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र 1 मार्च से शुरू होने जा रहा है। इस बार बजट सत्र में महज 14 बैठक के होंगी। बजट सत्र का आगाज प्रदेश के राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन के अभिभाषण के साथ होगा। ये नए राज्यपाल का इस सरकार के लिए पहला अभिभाषण होगा।

भैयाजी ये भी देखे : अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस : महिला सशक्तिकरण का संदेश लेकर निकली बाइक…

इसके साथ ही बजट सत्र में छत्तीसगढ़ सरकार के वित्तीय वर्ष 2023 24 के लिए बजट पेश किया जाएगा। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सूबे की सरकार में वित्त मंत्री का दायित्व निभा रहे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 2 मार्च को सरकार का बजट पेश कर सकतें है।

इस बार बजट तक़रीबन एक लाख 10 हज़ार करोड़ से भी ऊपर का होने के कयास लगाए जा रहे है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने इस कार्यकाल का अंतिम बजट पेश करने जा रहे है, लिहाज़ा बजट में सूबे के कर्मचारी, बेरोजगार युवा, और गृहणियों के साथ ही साथ किसान और कारोबारियों ध्यान में रखते हुए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं कर सकतें है।

बजट में सरकार संपत्ति कर में छूट, पेट्रोल के वैट पर कमी, ज़मीन / मकान के पंजीयन शुल्क में छूट, कमर्चारियों को महंगाई भत्ता, शिक्षा और स्वास्थ्य व्यवस्था में नए आयामों को जोड़ने के लिए भी कई महत्वपूर्ण ऐलान कर सकतें है।

हंगामेदार होगा छत्तीसगढ़ का बजट सत्र

इधर छत्तीसगढ़ के पंचम विधानसभा के अंतिम बजट सत्र में जमकर हंगामें के आसार नजर आ रहे है। विपक्ष सरकार पर इस बजट सत्र में तीखे तेवर दिखाने की पूरी तैयारी में है। बजट सत्र में छत्तीसगढ़ विधानसभा में विपक्ष के तमाम नेता सरकार के मंत्रियों को घेरने की तैयारी कर चुके हैं। इसके अलावा सत्र की अवधि, प्रदेश की कानून व्यवस्था, ईडी के छापे, भ्रष्टाचार, कांग्रेस का अधिवेशन जैसे विभिन्न मुद्दे में भी विधानसभा गरमा सकती है।

भैयाजी ये भी देखे : भूपेश का हमला, भाजपा को सद्भुधि दें…इसलिए करूँगा सिद्धिविनायक गणेश जी…

14 दिन के सत्र में लगे 1518 सवाल

छत्तीसगढ़ विधानसभा में पक्ष विपक्ष के विधायकों ने सवालों की झड़ी लगा दी है। विधानसभा सचिवालय से मिली जानकारी के मुताबिक 25 फरवरी 2023 तक कुल 1518 प्रश्न महज 14 दिन के विधानसभा सत्र के लिए प्राप्त हो चुके है। जिसमें 766 तारांकित प्रश्न एवं 718 और तारांकित प्रश्न शामिल है। जिसके जवाब लिखित और ऑनलाइन माध्यमों से सवाल करने वाले सदस्यों को दिए जाएंगे।