spot_img

व्यावसायिक भवनों को पांच हजार से ज्यादा को नोटिस, नियमितीकरण सिर्फ 160

HomeCHHATTISGARHव्यावसायिक भवनों को पांच हजार से ज्यादा को नोटिस, नियमितीकरण सिर्फ 160

रायपुर। अवैध निर्माण के नियमितीकरण में व्यवसायिक भवन स्वामी (RAIPUR NEWS) रुचि नहीं दिखा रहे हैं। हालात ऐसे हैं कि अब तक नियमितीकरण को लेकर कलेक्टर स्तर पर दो बैठकें हो चुकी हैं, जिनमें कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित समिति ने मामलों की सुनवाई करते हुए 520 मामलों को नियमित किया है। इनमें से व्यावसायिक भवनों की संख्या सिर्फ 160 है। वहीं, शेष प्रकरण आवासीय हैं। जबकि कुछ जोन में प्रभारी सब इंजीनियरों के द्वारा आवेदकों को पर्याप्त जानकारी नहीं देने की शिकायतें भी सामने आ रही हैं।

भैयाजी यह भी देखे: मरम्मत के दौरान ट्रेन नहीं होगी रद्द, ट्रैफिक एनाउंस सिस्टम का इस्तेमाल करेगा रेलवे

वहीं, जिन इलाकों में सबसे ज्यादा अवैध निर्माण किए गए हैं, वहां से लोग आवेदन (RAIPUR NEWS)  नहीं कर रहे हैं। नगर निगम के जोन क्रमांक दो, चार, आठ और नौ में सबसे ज्यादा अवैध रूप से व्यवसायिक भवन बनाए गए हैं। लेकिन यहां पर्याप्त संख्या में आवेदन ही नहीं मिल रहे हैं। इसके पीछे कारण यह है कि व्यवासयिक भवनों के लिए लगने वाले शुल्क से लोग बचने चाहते हैं।

बिरगांव नगर निगम में स्थिति सबसे खराब

बिरगांव नगर निगम के क्षेत्र में बड़े पैमाने में व्यवसायिक अवैध (RAIPUR NEWS) निर्माण किए गए हैं। लेकिन यहां पदस्थ्य सब इंजीनियरों को अवैध निर्माण की प्रक्रिया पूरी तरह से नहीं होने के कारण आम लोगों को जानकारी नहीं मिल रही है। बीते दिनों बिरगांव से कम आवेदन आने को लेकर कलेक्टर ने भी आपत्ति जताई थी, लेकिन इसके बावजूद अब तक यहां से आवेदनाें की संख्या नहीं बढ़ रही है।

हो रहे हैं लगातार अवैध निर्माण

एक तरफ अवैध निर्माण को नियमित करने की प्रक्रिया शासन (RAIPUR NEWS)  द्वारा की जा रही है। दूसरी ओर शहर में अवैध निर्माण तेजी से चल रहा है। इन दिनों भारत माता चौक से लेकर अन्य जोन क्षेत्रों में अवैध रूप से दुकानों का निर्माण करवाया जा रहा है। वहीं, इसी मुख्य मार्ग से निगम सहित अन्य प्रशासनिक अफसर गुजरते हैं। लेकिन फिर भी कार्रवाई नहीं की जा रही है।