spot_img

छत्‍तीसगढ़ विधानसभा की कार्यवाही कल तक स्‍थगित, दिवंगत मनोज मंडावी को दी गई श्रद्धांजलि

HomeCHHATTISGARHछत्‍तीसगढ़ विधानसभा की कार्यवाही कल तक स्‍थगित, दिवंगत मनोज मंडावी को दी...

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ विधानसभा का विशेष सत्र गुरुवार (CG Assembly Session 2022) को शुरू हो गया। सुबह 11 बजे से सत्र की प्रक्रिया शुरू हुई। पहले दिन विधानसभा के उपाध्यक्ष रहे दिवंगत मनोज मंडावी और मनेन्‍द्रगढ़ के विधायक रहे दीपक पटेल को श्रद्धांजलि दी गई। इसके बाद विधानसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्‍थगित कर दी गई। सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले विधानसभा अध्यक्ष डा. चरणदास महंत की अध्यक्षता में यहां विधानसभा के समिति कक्ष में कार्य मंत्रणा समिति की बैठक हुई। बैठक में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल, संसदीय कार्य मंत्री रविंद्र चौबे सहित समिति के सदस्य उपस्थित रहे।

भैयाजी ये भी देखे : छत्तीसगढ़ : बस्तर के चार जिलों में मलेरिया मुक्त और प्रदेश के शेष जिलों में टीबी एवं कुष्ठ खोज अभियान का आगाज़

छत्‍तीसगढ़ के पंचम विधानसभा का 15वां सत्र गुरुवार और शुक्रवार दो दिन (CG Assembly Session 2022) तक चलेगा। सरकार की ओर से बुलाए गए विशेष विधानसभा सत्र में आरक्षण संशोधन विधेयक (Reservation Amendment Bill) पर चर्चा होगी। इसे लेकर विपक्ष की ओर से हंगामे के भी आसार हैं। राज्य में आदिवासियों का आरक्षण पूर्ववत 32 प्रतिशत करने पर मंत्रिपरिषद मुहर लगा चुकी है। अभी जो विधेयक पेश किया जाएगा उसमें अनुसूचित जनजाति (एसटी) को 32, अनुसूचित जाति (एससी) 13, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) को 27 और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) को चार प्रतिशत आरक्षण का प्रविधान किया जाएगा।

 क्वांटिफाइबल डाटा आयोग की रिपोर्ट बनेगी आधार

राज्य सरकार की ओर से गठित क्वांटिफायबल डाटा आयोग (CG Assembly Session 2022) की सर्वे रिपोर्ट को भी सदन में सार्वजनिक किया जाएगा। आयोग ने प्रदेश की आबादी में अन्य पिछड़ा वर्ग और ईडब्ल्यूएस के सर्वे का काम पूरा कर रिपोर्ट दे दी थी। सदन में रिपोर्ट पर चर्चा होगी। आरक्षण विधेयक पास कराने के बाद सरकार की तरफ से एक शासकीय संकल्प भी पेश होगा। इसमें केंद्र सरकार से आग्रह किया जाएगा कि प्रदेश में पारित आरक्षण कानून को संविधान की नवीं अनुसूची में शामिल कर लें। अधिनियम के नवीं अनुसूची में शामिल होने के बाद उसे किसी न्यायालय में चुनौती नहीं दी जा सकेगी।