spot_img

तुर्की में 6.0 तीव्रता का भूकंप, अरुणाचल प्रदेश और महाराष्ट्र में भी हिली धरती

HomeNATIONALतुर्की में 6.0 तीव्रता का भूकंप, अरुणाचल प्रदेश और महाराष्ट्र में भी...

दिल्ली। तुर्की के अंकारा से 186 किमी पश्चिम-उत्तर-पश्चिम में 6.0 तीव्रता के भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किये गये। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी। एजेंसी के मुताबिक भूकंप का केंद्र इस्तांबुल से करीब 200 किलोमीटर पूर्व में डुजसे प्रांत के गोलकाया शहर था। भूकंप इतना जोरदार की इसके झटके इस्तांबुल और राजधानी अंकारा में भी महसूस किए गए।

भैयाजी यह भी देखे: निगम की सख्ती, शहर के सभी 66 बड़े बकाएदारों की संपत्ति होगी कुर्क

दहशत में लोग

वहीं भूकंप के बाद डुजसे के मेयर ने बताया कि भूकंप (Earthquake) से इलाके की बिजली गुल हो गई। तेज झटके के कारण लोग दहशत में आ गये और घरों से निकलकर बाहर को ओर भाग गये। वहीं, भूकंप से कितना नुकसान हुआ है इसका अभी आकलन नहीं किया है। बता दें, तुर्किये भूकंप को लेकर बेहद संवेदनशील माना जाता है। साल 1999 को डुजसे में जबरदस्त भूकंप आया था जिसमें करीब 8 सौ लोग मारे गए थे।

अरुणाचल प्रदेश में भी भूकंप के झटके

तुर्की के अंकारा के अलावा अरुणाचल प्रदेश के बसर में भी भूकंप के झटके महसूस किये गये। हालांकि भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.8 मापी गई। बुधवार को सुबह करीब सात बजे अरुणाचल प्रदेश के बसर से 58 किमी उत्तर-पश्चिम-उत्तर में झटके महसूस किये गये।राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी।

महाराष्ट्र के नासिक में भी भूकंप

महाराष्ट्र के नासिक में भी बुधवार की सुबह भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.6 मापी गई। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि नासिक से 89 किमी पश्चिम में आज सुबह करीब 04.4 बजे 3.6 तीव्रता का भूकंप आया। उन्होंने कहा कि भूकंप की गहराई जमीन से 5 किमी नीचे थी।