spot_img

G20 Summit :पीएम मोदी को मंच में देखते ही बाइडेन ने की मुलाकात

HomeNATIONALG20 Summit :पीएम मोदी को मंच में देखते ही बाइडेन ने की...

दिल्ली। इंडोनेशिया के बाली में जी-20 (G 20) देशों का 17वें शिखर सम्मेलन हो रहा है। मंगलवार को शिखर सम्मेलन का पहला दिन है। पीएम मोदी सोमवार को ही बाली पहुंच गए थे। जी-20 के मंच पर पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन साथ-साथ बैठे। मंच पर आते ही बाइडेन ने पीएम मोदी से मुलाकात की।

भैयाजी यह भी देखे: 12 साल के जैसल ने लिख दी ऐसी किताब…ऑनलाइन प्लेटफार्म पर बढ़ी डिमांड…

इससे पहले जी-7 देशों के शिखर सम्मेलन (G 20) के दौरान भी ऐसा ही हुआ था। बाइडेन खुद चलकर पीएम मोदी तक आए थे और उनसे गर्म जोशी से मिले थे। बकौल पीएम मोदी, मैंने बार-बार कहा है हमें यूक्रेन में युद्धविराम और कूटनीति के रास्ते पर लौटने का रास्ता खोजना होगा। पिछली सदी में WWII ने दुनिया में कहर बरपाया। उसके बाद उस समय के नेताओं ने शांति का रास्ता अपनाने का गंभीर प्रयास किया। अब हमारी बारी है।

वैश्विक नेताओं से मुलाकात करेंगे पीएम

इस बैठक के इतर पीएम मोदी (G 20) की आज वैश्विक नेताओं से मुलाकात होगी, जिस पर दुनिया की नजर है। पहले दिन पीएम मोदी शिखर सम्मेलन के तीन सत्रों में हिस्सा लेंगे। अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी सम्मेलन में भारतीय उपलब्धियां भी गिनवाएंगे। बैठक से एक दिन पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और चीन के राष्ट्रपति शी चिनपिंग के बीच की मुलाकात से बाली का माहौल काफी सकारात्मक है और यह उम्मीद बंधी है कि खाद्य, ऊर्जा व स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में मौजूदा वैश्विक चुनौतियों के समाधान को लेकर सभी जी-20 देशों के बीच सहमति बनेगी।