spot_img

पुलिस भर्ती घोटाला : CBI ने 24 लोगों के खिलाफ दाखिल किया चार्जशीट

HomeNATIONALपुलिस भर्ती घोटाला : CBI ने 24 लोगों के खिलाफ दाखिल किया...

नई दिल्ली। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने जम्मू-कश्मीर में पुलिस सब-इंस्पेक्टर भर्ती घोटाले संबंधी मामले में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक पूर्व कमांडेंट समेत 24 लोगों के खिलाफ शनिवार को आरोप पत्र दाखिल कर दिया है। सीबीआई ने जम्मू में एक विशेष अदालत के समक्ष दाखिल अपने आरोप पत्र में कहा कि घोटाले के मुख्य साजिशकर्ता रेवाड़ी निवासी यतिन यादव ने जम्मू-कश्मीर सेवा चयन बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा का प्रश्न पत्र दिल्ली के ओखला स्थित एक छापाखाने के कर्मचारी प्रदीप कुमार कटियार के माध्यम से हासिल किया था।

भैयाजी यह भी देखे: आतंकियों के निशाने पर गैर-कश्मीरी, अनंतनाग में अप्रवासी मजदूरों पर हुई गोलीबारी

परीक्षा पास कराने के नाम पर धंधेबाजी

मामले की जांच से जुड़े संबंधित CBI अधिकारियों ने बताया कि रेवाड़ी निवासी यतिन यादव ने जम्मू-कश्मीर पुलिस एवं केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के अधिकारियों और बिचौलियों के एक नेटवर्क का इस्तेमाल कर परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए 20-30 लाख रुपये खर्च करने के इच्छुक उम्मीदवारों को लक्ष्य बनाया। इस परीक्षा के माध्यम से जम्मू- कश्मीर पुलिस में 1,200 पदों को भरा जाना था। परीक्षा परिणामों की घोषणा चार जून को की गई थी।

तीन अगस्त को केस किया गया था दर्ज

आरोप पत्र में यतिन यादव, प्रदीप कुमार कटियार और बीएसएफ के पूर्व कमांडेट करनैल सिंह का नाम शामिल है। इनमें केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और बीएसएफ के कर्मी और बिचौलियों को भी शामिल किया गया है। इनमें से अधिकतर न्यायिक एवं पुलिस हिरासत में हैं। सीबीआई ने पुलिस उपनिरीक्षकों की भर्ती के लिए 27 मार्च को आयोजित लिखित परीक्षा में अनियमितताओं के आरोपों की जांच के लिए जम्मू-कश्मीर प्रशासन के कहने पर इस साल तीन अगस्त को इस संबंध में मामला दर्ज किया था।

सीबीआई ने 77 स्थानों पर मारे थे छापे

केंद्रीय जांच एजेंसी CBI ने मामले को अपने हाथ में लेने के बाद हरियाणा, दिल्ली, कर्नाटक और जम्मू-कश्मीर सहित कई राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में 77 स्थानों पर छापे मारे थे। सीबीआई ने जांच के दौरान यतिन यादव और पूर्व बीएसएफ कमांडेंट करनैल सिंह समेत 20 लोगों को गिरफ्तार किया। एजेंसी ने छापेमारी के दौरान 61.79 लाख रुपये नकद राशि बरामद की।