spot_img

शरारतियों ने अब गणेश प्रतिमा पर ही खरोंच कर लिख दिया नाम

HomeCHHATTISGARHशरारतियों ने अब गणेश प्रतिमा पर ही खरोंच कर लिख दिया नाम

दन्तेवाड़ा। छत्तीसगढ़ की बैलाडीला की पहाड़ियों में स्थित विख्यात ढोलकल शिखर (DANTEWADA NEWS) पर स्थापित ऐतिहासिक गणेश प्रतिमा को भी शरारती तत्वों व मनचलों ने नहीं बख्शा है। पहले इस शिखर पर स्थित पत्थर की ईंटनुमा संरचना को विकृत करने की सूचना मिली थी। अब काले ग्रेनाइट से निर्मित इस प्रतिमा की सूंड पर खुरचकर किसी ने अपना नाम अंकित कर दिया है।

भैयाजी ये भी देखें : जोसा की 50 प्रतिशत सीटों पर तकनीकी विवि ने शुरू की प्रवेश प्रक्रिया

पर्यटन, पुरातत्व विभाग की लापरवाही (DANTEWADA NEWS)  के चलते मनचलों का दुस्साहस बढ़ता ही जा रहा है। नतीजतन अब शरारती तत्वों ने प्रतिमा को भी खुरचने का दुस्साहस कर दिखाया है। ढोलकल ट्रैकिंग के लिए स्थानीय युवाओं का गाइड समूह यहां तैनात है, जो पहाड़ के निचले हिस्से में पार्किंग, कैंपिंग साइट की जिम्मेदारी संभालने के साथ ही लोगों को गाइड शुल्क लेकर ढोलकल शिखर तक पहुंचाता भी है। लेकिन सुरक्षात्मक उपाय की कमी अब भी बनी हुई है।

ऐतिहासिक प्रतिमा को नुकसान पहुंचाने की कोशिश

ढोलकल शिखर पर ऐतिहासिक प्रतिमा (DANTEWADA NEWS)  को नुकसान पहुंचाने की कोशिश पहले भी हो चुकी है। अज्ञात लोगों ने कुछ साल पहले प्रतिमा को खंडित कर दिया था, जिसे बड़ी मशक्कत के बाद जोड़कर फिर से उसके पुराने स्वरूप में लाया गया था। इसके बाद फिर से ढोलकल शिखर की रौनक लौट आई। इस जगह पर खुफिया कैमरे लगाने और अन्य सुरक्षात्मक उपाय करने का निर्णय तत्कालीन अफसरों ने लिया जरूर था, लेकिन इस पर अमल नहीं हुआ।