spot_img

राजधानी की तर्ज पर अब सड़कों पर लगेगी एक करोड़ की मशीन से झाड़ू

HomeCHHATTISGARHराजधानी की तर्ज पर अब सड़कों पर लगेगी एक करोड़ की मशीन...

कोरबा। शहर की सड़कों में अब एक करोड़ (KORBA NEWS) की कीमत वाली हाइटेक मशीन से झाड़ू लगेगी। दो दिन पहले ही निगम के स्टोर में मशीन पहुंची है, निजी कंपनी को इसका जिम्मा दिया जाएगा। एक से दो महीने में काम शुरु होगा।

भैयाजी ये भी देखें : वाह रे लापरवाही, रिटायर हो चुके प्राध्यापकों का कर दिया गया अलग-अलग जगह तबादला

मैकेनाइज्इड स्वीपिंग के लिए लंबेे समय से तैयारी चल रही थी। बीते बजट में भी इसकी घोषणा हुई थी। स्वच्छता सर्वेक्षण और अब शुद्ध वायू के लिए स्पर्धा होनी है, इसमें हर शहर में सड़कों पर उड़ रही धूल को कम करने के लिए किए जा रहे प्रयास को देखा जाएगा। साथ ही इसका कितना लाभ प्रदूषण को कम करने के लिए किया जा रहा है इसका भी मूल्याकंन होगा। निगम द्वारा करीब एक करोड़ की लागत वाली नई मशीन के लिए आर्डर दिया गया था। मशीन निगम के स्टोर में पहुंच गई है। इसके पहले निगम को राज्य शासन से दो स्वीपिंग मशीनें मिली थी। ये मशीनें बार-बार खराब हो रही थी साथ ही डीजल की खपत भी अधिक थी। मशीनें अब मरम्मत योग्य भी नहीं है। लिहाजा गैरेज में मशीनें पड़ी हुई है।

भैयाजी ये भी देखें : बच्चा चोर समझ पटौद में ग्रामीणों ने दो को पीटा

हाइटेक मशीन चलाने के लिए ऑपरेटर किया जाएगा तय

इस हाइटेक मशीन को चलाने (KORBA NEWS) के लिए निगम द्वारा अब ऑपरेटर तय किया जा रहा है जिसे मशीन की सारी तकनीकी जानकारी है। ऑपरेटर तय करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। दिसंबर तक मशीन का उपयोग शुरु कर दिया जाएगा।