spot_img

शांत नदी में अचानक आया सैलाब, मूर्ति विसर्जन के लिए उतरे लोगों पर टूटा मौत का कहर

HomeNATIONALशांत नदी में अचानक आया सैलाब, मूर्ति विसर्जन के लिए उतरे लोगों...

जलपाईगुड़ी। पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी के माल नदी में बुधवार रात को लोग मां दुर्गा की प्रतिमा का विसर्जन (DURGA VISARJAN) कर रहे थे। सैकड़ों की भीड़ नदीं में उतरी हुई थी। नदी का पानी कम था। लोग पूजा अर्चना करते हुए मां दुर्गा को विदा कर रहे थे। तभी अचानक से वहां चीख पुकार मच गई। लोग नदी से निकलकर इधर-उधर भागने की कोशिश करने लगे। लाउडस्पीकर से घोषणा की जाने लगी कि सभी अपने अपने संबंधियों को पकड़ लें और तत्काल सुरक्षित स्थान पर चले आएं।

भैयाजी यह भी देखे: मुख्यमंत्री बघेल ने दशहरे पर की शस्त्र पूजा, प्रदेश वासियों के लिए मांगी खुशहाली

दरअसल जिस माल नदीं (DURGA VISARJAN) का पानी शांत था वहां अचानक से तेज धारा बहने लगी। नदी का जो पानी पहले घुटनों तक था उसमें लोग डूबने लगे। पानी की धारा इतनी तेज भी लोगों को कुछ समझ में ही नहीं आया। देखते ही देखते कई लोग इस बाढ़ में डूबने लगे। इस घटना में अबतक 8 लोगों की मौत हो चुकी है। और अभी भी कई लोग लापता हैं। ये घटना रात 8.30 बजे की है।

जलपाईगुड़ी के मजिस्ट्रेट मौमिता गोदारा ने घटना (DURGA VISARJAN) की जानकारी देते हुए कहा, “नदी में अचानक से फ्लैश फ्लड आ गया और लोग उसमें बहने लगे, अबतक 8 लोगों का शव बरामद किया जा चुका है, लगभग 50 लोगों को बचाया जा चुका है।” 13 लोगों को अस्पताल में भर्ती किया गया है। माल क्षेत्र के विधायक बुलु चिक बडाइक ने कहा है कि पानी की धारा बहुत तेज थी। लोग देखते ही देखते इसमें बहने लगे। उन्हें आशंका है कि इस घटना में और लोगों की जान गई है।नदी में पानी का बहाव कम होने पर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

कैसे आता है फ्लैश फ्लड?

जलपाईगुड़ी पश्चिम बंगाल के उत्तर में स्थित है। इस पहाड़ी जिले में चाय की बगानें हैं। पहाड़ी ढलान होने की वजह से बारिश के बाद पानी तेज धारा के साथ नीचे उतरती है और नदी में मिल जाती है। इस वजह से यहां माल नदी में अक्सर फ्लैश फ्लड आता रहता है। विशेषज्ञों के अनुसार जब एक सीमित इलाके में बहुत तेज वर्षा होती है, तो नदियों, डैम या झीलों में ओवर फ्लो हो जाता है। ये पानी जब प्रवाह रोकने के लिए बनाए गए किनारों को तोड़ कर तेजी से आगे बढ़ता है। फ्लैश हमेश ऊपरी इलाके से नीचे की ओर तेजी से आता है। प्रचंड धारा होने की वजह से ये अपने मार्ग में आने वाले सभी चीजों को नष्ट कर डालता है।