spot_img

बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए दिया जा रहा कौशल प्रशिक्षण

HomeCHHATTISGARHBASTARबेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए दिया जा रहा कौशल प्रशिक्षण

कांकेर। जिले के बेरोजगार युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए जिला प्रशासन द्वारा अभिनव पहल की जा रही है। बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए यह बहुत बड़ा जरिया बन सकता है। कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला के मार्गदर्शन में कांकेर जिले में निवासरत न्यूनतम कक्षा 8वीं उत्तीर्ण एवं 18 वर्ष से अधिक आयु के बेरोजगार युवाओं को निःशुल्क रोजगारोन्मुखी कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाकर विभिन्न कंपनियों में नौकरी उपलब्ध कराया जायेगा। इसके लिए चरणबद्ध तरीके से कार्यवाही भी शुरू हो चुकी है तथा युवाओं का चयन कर कौशल उन्नयन का प्रशिक्षण भी प्रारंभ किया जा चुका है।

भैयाजी ये भी देखें : अखिल भारतीय संत समिति का गठन, बाल योगी अध्यक्ष और राजेश्वरानंद…

प्रशिक्षण प्रदान किया जाकर विभिन्न कंपनियों में नौकरी उपलब्ध कराया जायेगा। इसके लिए चरणबद्ध तरीके से कार्यवाही भीजिले के बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कौशल उन्नयन का प्रशिक्षण प्रदान किया जाकर विभिन्न फर्मों में नौकरी प्रदान की जायेगी। इच्छुक युवाओं के चयन के लिए जिले के सभी विकासखण्ड मुख्यालयों में 05 से 30 अगस्त तक चरणबद्ध तरीके से काउंसलिंग शिविर का आयोजन किया गया।

चयनित युवाओं को उनकी रूचि के अनुसार ट्रेड में कौशल उन्नयन का प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए सूचीबद्ध किया गया है तथा उन्हें प्रशिक्षण प्रदान करने जिला मुख्यालय से बाहर भेजा जा रहा है। प्रशिक्षण के लिए युवाओं के चयन हेतु अंतागढ़ एवं पखांजूर में 05 अगस्त को आयोजित काउंसलिंग शिविर में 139 युवाओं का चयन किया गया।

इसी प्रकार 08 अगस्त को भानुप्रतापपुर एवं दुर्गूकोंदल में आयोजित काउंसलिंग शिविर में 184 युवाओं का चयन तथा 10 अगस्त को चारामा एवं नरहरपुर में आयोजित काउंसलिंग में 277 युवा और 17 अगस्त को जिला मुख्यालय कांकेर में आयोजित काउंसलिंग शिविर में 146 युवाओं का चयन कौशल उन्नयन प्रशिक्षण के लिए किया गया है, जिन्हे विभिन्न ट्रेड जैसे- ऑटोमेटिव रिपेयर (टू-व्हीलर एवं फोर व्हीलर), हॉस्पिटैलिटी, वेल्डिंग ड्राईवॉल, फॉलसिलिंग, इलेक्ट्रीकल, प्लंबिंग, हेल्थ केयर, ब्यूटी इत्यादि ट्रेड में प्रषिक्षण प्रदान जायेगा।

सिक्यूरिटी गार्ड में भी प्रषिक्षण उपरांत नौकरी उपलब्ध कराने के लिए न्यूनतम कक्षा 10वीं उर्त्तीण 113 बेरोजगार युवाओं का चयन किया गया है, इसके लिए भी सभी विकासखण्ड मुख्यालय में काउंसलिंग का आयोजन किया गया था। विकासखण्ड मुख्यालय नरहरपुर में 23 अगस्त को आयोजित काउंसलिंग में 28 युवाओं का चयन किया गया। जनपद पंचायत चारामा में 24 अगस्त को आयोजित काउंसलिंग में 18 युवा,

जनपद पंचायत भानुप्रतापपुर में 25 अगस्त को आयोजित काउंसलिंग में 13 युवा, जनपद पंचायत अंतागढ़ में 26 अगस्त को आयोजित काउंसलिंग में 13 युवा और जनपद पंचायत पंचायत दुर्गूकोंदल में 27 अगस्त को आयोजित काउंसलिंग में 12 युवा तथा जनपद पंचायत पखांजूर में 29 अगस्त को आयोजित काउंसलिग में 06 युवा और जनपद पंचायत कांकेर में 30 अगस्त को आयोजित काउंसलिंग में 23 युवाओं का चयन सिक्यूरिटी गार्ड प्रषिक्षण के लिए किया गया है, जिन्हे यथाषीघ्र प्रषिक्षण के लिए भेजा जावेगा।

इसके अलावा सेंट्रल इस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नोलॉजी रायपुर में मषीन ऑपरेटर असिस्टेन्ट (इंजेक्षन मोल्डिंग) में निःषुल्क प्रषिक्षण के लिए 93 युवाओं का चयन किया गया। इलेक्ट्रीकल एण्ड होम अप्लायंस, रेफ्रिजेरेटर एण्ड एसी रिपेयर, सेंट्रल एयर कंडीषिनिंग रिपेयर, सेलिंग स्कील्स, ऑफिस एडमिनिस्ट्रेषन में प्रषिक्षण के लिए 129 युवाओं का चयन किया गया है।

इसके लिए भी सभी विकासखण्ड मुख्यालयों में काउंसलिंग षिविर आयोजित की गई थी। चारामा एवं नरहरपुर में 24 अगस्त को आयोजित काउंसलिंग में 54 युवा तथा भानुप्रतापपुर एवं अंतागढ़ में 25 अगस्त को आयोजित काउंसलिंग षिविर में 58 युवा और दुर्गूकांदल एवं पखांजूर में 27 अगस्त को आयोजित काउंसलिंग षिविर में 17 युवाओं का चयन किया गया। चयनित सभी युवओं को आईसीआईसीआई जैसे उत्कृष्ट कौषल उन्नयन प्रषिक्षण संस्थान में प्रषिक्षण प्रदान किया जाकर रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा।

भैयाजी ये भी देखें : बड़ी ख़बर : CM भूपेश ने सारंगढ़-बिलाईगढ़ वासियों को दी 540…

चयनित युवाओं को कौशल उन्नयन का प्रशिक्षण प्रदान करने का कार्य भी प्रारंभ हो चुका है, प्रथम चरण में जिले के 93 युवाओं को कौशल उन्नयन का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। लाइवलीहुड कॉलेज कांकेर के प्राचार्य सुनील नेताम से मिली जानकारी के अनुसार हास्पिटैलिटी में 34 युवा, इलेक्ट्रीकल में 29, फॉलसिलिंग में 11, सेक्युरिटी गार्ड में 13, वेल्डिंग में 04 और प्लबिंग में 02 युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है, तत्पश्चात उन्हें निजी फर्मों में नौकरी भी उपलब्ध कराई जायेगी। उक्त बैच के प्रशिक्षण पश्चात अन्य चयनित युवाओं को भी प्रशिक्षण के लिए भेजा जायेगा।