spot_img

टूटी सालों की परंपरा देशभर में नहीं होगा राष्ट्रीय स्वयं सेवक का “पथ संचलन”

HomeCHHATTISGARHटूटी सालों की परंपरा देशभर में नहीं होगा राष्ट्रीय स्वयं सेवक का...

रायपुर। राजधानी रायपुर समेत देशभर में इस बार राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का पथसंचलन नहीं होगा। ऐसा संघ की स्थापना होने के बाद संभवतः पहली बार होगा जब RSS अपना सबसे बड़ा कार्यक्रम नहीं करेगी। संघ से जुड़े सेवकों के मुताबिक़ स्थापना दिवस आजादी के पहले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ RSS की स्थापना विजयदशमी के दिन हुई थी। तब से लेकर आज तक शहर भर में आर एस एस विजयदशमी के दिन पथ संचलन का कार्यक्रम करता रहा है, लेकिन 95 साल में यह पहली बार होगा कि विजयदशमी पर आरएसएस का पथ संचलन नहीं होगा।

भैयाजी ये भी देखे – अपने ही सरकार के मंत्रियों से घिरे टीएस सिंहदेव, भगत बोले…

राजधानी रायपुर की अगर बात की जाए तो पिछले 90 सालों से रायपुर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ RSS द्वारा दशहरे के दिन पथ संचलन किया जाता है, लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण के चलते पथ संचलन नहीं किया जा रहा है। राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के सभी जिलों में संघ के 1350 शाखाएं संचालित है।

भैयाजी ये भी देखे – कृषि कानून पर बोले सीएम भूपेश, पंजाब में बिल आया अब…

जिला मुख्यालयों में शस्त्र पूजन किया जाएगा। राजधानी रायपुर में सुबह 7 बजे, निगम उद्यान देवी लक्ष्मी हॉस्पिटल के पीछे शस्त्र पूजन का कार्यक्रम किया जाएगा। यहाँ संघ के अखिल भारतीय शारीरिक शिक्षा प्रमुख सुनील कुलकर्णी बतौर मुख्य वक्ता मौजूद होंगे।

मोहन भागवत का होगा उद्बोधन
इधर विजयदशमी के दिन आरएसएस के सर संघचालक सुबह 8:00 बजे ऑनलाइन उद्बोधन होगा। इस उद्बोधन में भागवत देशभर के तमाम स्वयं सेवकों को सम्बोधित कर संघ की स्थापना, उद्देश्य और वर्तमान परिदृश्य पर अपने विचार साझा करेंगे। उद्बोधन के साथ ही संघ शस्त्र पूजन भी संघ की शाखाओं में किया जाएगा।