spot_img

राज्यसभा सीट : AICC में मीटिंग कर लौटे मरकाम, इन्हें मिला प्रदेश से टिकट

HomeCHHATTISGARHराज्यसभा सीट : AICC में मीटिंग कर लौटे मरकाम, इन्हें मिला प्रदेश...

रायपुर। आगामी राज्य सभा चुनाव (RAJYASABHA CHUNAV) के मद्दे नज़र कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी ने पार्टी के उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी हैं।

बता दें की छत्तीसगढ़ राज्य से भरोसा जताते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने 2 लोगों को टिकिट दिया है, राजीव शुक्ला और रणजीत रंजन। वहीँ अन्य राज्यों से उम्मीदवारों की सूची में हरियाणा से अजय मकान, कर्नाटक से जयराम रमेश, मध्यप्रदेश से विवेक तनखा, महाराष्ट्र से इमरान प्रजापति, राजस्थान से रणदीप सिंह सुरजेवाला, मुकुल वासनिक और प्रमोद तिवारी और तमिलनाडु से पी. चिदंबरम शामिल है।

नामांकन के लिए आखिरी तारीख 31 मई

राज्यसभा  (RAJYASABHA CHUNAV)  के लिए छत्तीसगढ़ की दो सीटों के लिए होने वाले चुनाव के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 31 मई है। नामांकन के बाद अगर जरुरी हुआ तो 10 जून के मतदान होगा।  छत्तीसगढ़ राज्य के लिए राज्यसभा के कुल 5 सीटों में से दो राज्यसभा सदस्य  रामविचार नेताम एवं श्रीमती छाया वर्मा का कार्यकाल 29 जून 2022 को समाप्त होने जा रहा है। राज्यसभा की रिक्त होने वाली इन दो सीटों के लिए राज्यसभा निर्वाचन के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 24 मई 2022 को अधिसूचना जारी कर दी गई है।

भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली द्वारा जारी राज्यसभा (RAJYASABHA CHUNAV) द्विवार्षिक कार्यक्रम के अनुसार अभ्यर्थियों द्वारा नाम निर्देशन दाखिल किए जाने की अंतिम तिथि 31 मई (मंगलवार) को निर्धारित की गई है। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 01 जून बुधवार को होगी। अथ्यर्थियों द्वारा नाम वापिस किए जाने की अंतिम तिथि 03 जून शुक्रवार को तय की गई है। मतदान 10 जून शुक्रवार को सबेरे 9 बजे से शाम 4.30 बजे तक निर्धारित की गई है। मतगणना 10 जून को ही शाम 5 बजे से होगी।  राज्यसभा सदस्यों के निर्वाचन हेतु जारी अधिसूचना के अनुसार नाम-निर्देशन पत्र 31 मई तक सबेरे 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक (लोक अवकाश के दिवसों को छोड़कर) छत्तीसगढ़ विधानसभा में रिटर्निंग ऑफिसर सचिव छत्तीसगढ़ विधानसभा को प्रस्तुत किए जा सकेंगे। गौरतलब है कि राज्यसभा द्विवार्षिक निर्वाचन के लिए राज्य में कुल 90 विधानसभा सदस्यों में से इंडियन नेशनल कांग्रेस के 71, भारतीय जनता पार्टी के 14, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे.) के 3 तथा बहुजन समाज पार्टी के 2 सदस्यों के द्वारा अपने मताधिकार का प्रयोग किया जाएगा। मतदान मतपत्रों के जरिए होगा।