spot_img

भक्तों के लिए खुला बद्रीनाथ मंदिर, सीएम ने सुरक्षित चार धाम यात्रा का दिया आश्वासन

HomeNATIONALभक्तों के लिए खुला बद्रीनाथ मंदिर, सीएम ने सुरक्षित चार धाम यात्रा...

दिल्ली। उत्तराखंड के चमोली जिले में बद्रीनाथ मंदिर (BADRINATH MANDIR) के कपाट रविवार की सुबह श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए। इस साल के उद्घाटन समारोह के लिए बद्रीनाथ मंदिर को फूलों और लाइटों से सजाया गया है। इस दौरान ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों को सतर्क रहने के निर्देश देते हुए पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ भारी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

अलकनंदा नदी के किनारे चमोली जिले में गढ़वाल पहाड़ी ट्रैक में स्थित बद्रीनाथ धाम चार धामों में से एक है और भगवान विष्णु को समर्पित है। यह उत्तराखंड के बद्रीनाथ शहर में स्थित है और यह हर साल छह महीने के लिए अप्रैल के अंत और नवंबर की शुरुआत के बीच खुला रहता है। यहां आपको बता दें कि चार धाम प्राचीन तीर्थ स्थल हैं जिनमें यमुनोत्री, गंगोत्री और केदारनाथ भी शामिल हैं।

भैयाजी ये भी देखे : दिल्ली में फायरिंग, CCTV फुटेज आया सामने

इससे पहले रविवार को बद्रीनाथ मंदिर (BADRINATH MANDIR)  के कपाट खोले जाने से पहले उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ट्विटर पर कहा, ”आज विश्व प्रसिद्ध श्री बद्रीनाथ धाम के कपाट पूरे वैदिक रीति से खोले जाएंगे। हमारी सरकार देश-विदेश से आने वाले सभी भक्तों के लिए सुरक्षित और आसान चारधाम यात्रा के लिए प्रतिबद्ध है।”

केदारनाथ मंदिर भक्तों के लिए खुला

लगभग दो वर्षों तक COVID-19 प्रतिबंधों के बीच लंबे समय तक बंद रहने के बाद उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और उनकी पत्नी की उपस्थिति में 6 मई की तड़के केदारनाथ धाम के कपाट अनुष्ठान और वैदिक मंत्रोच्चार के साथ खुले। जब केदारनाथ के रावल भीमाशंकर लिंग ने बाबा केदार मंदिर (BADRINATH MANDIR) के कपाट खोले तो उस समय 10,000 से अधिक तीर्थयात्री मौजूद थे; संपत्ति को 15 क्विंटल फूलों से सजाया गया था।