spot_img

देश की 86 फीसदी वयस्क आबादी को कोविड-रोधी टीके की दोनों खुराक दी गईं: मांडविया

HomeNATIONALदेश की 86 फीसदी वयस्क आबादी को कोविड-रोधी टीके की दोनों खुराक...

दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Minister Mansukh Mandaviya) ने मीडिया से चर्चा के दौरान कहा कि देश की 86 फीसदी से अधिक वयस्क आबादी को कोविड-रोधी टीके की दोनों खुराक दी जा चुकी हैं। इसके साथ ही देश में अब तक टीके की 188 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं। भारत में मंगलवार को शाम सात बजे तक कोविड-रोधी टीके की 19,67,717 खुराक दी गईं। रात तक अंतिम रिपोर्ट आने पर इस संख्या में वृद्धि की संभावना है।

भैयाजी ये भी देखे : AIMIM नेता वारिस पठान का ट्विटर अकाउंट हैक

वहीं, शाम सात बजे तक 18-59 आयुवर्ग के 46,044 से अधिक लाभार्थियों को एहतियाती खुराकें (बूस्टर डोज) दी गईं। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (Minister Mansukh Mandaviya) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, अब तक इस आयु वर्ग में कुल 5,15,290 लाभार्थियों को टीके की एहतियाती खुराकें दी जा चुकी हैं। मांडविया ने ट्वीट कर कहा कि अब देश की 86 फीसदी से अधिक वयस्क आबादी का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है।

एहतियाती खुराक लेने के पात्र

भारत ने 10 अप्रैल को निजी टीकाकरण केंद्रों (Minister Mansukh Mandaviya) से 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को टीकों की एहतियाती खुराक देना शुरू किया था। 18 वर्ष से अधिक आयु के लोग, जिन्हें टीकों की दूसरी खुराक लिए नौ महीने पूरे हो चुके हैं, वे एहतियाती खुराक लेने के पात्र हैं। महामारी के खिलाफ देशव्यापी टीकाकरण अभियान पिछले साल 16 जनवरी को शुरू किया गया था, जिसमें स्वास्थ्य कर्मियों को पहले चरण में टीका लगाया गया था। अग्रिम पंक्ति के कर्मियों का टीकाकरण पिछले साल दो फरवरी से शुरू हुआ था।