spot_img

महाराष्ट्र को कोयला खदान की स्वीकृति के लिए छत्‍तीसगढ़ ने केंद्र को भेजा अनुशंसा पत्र

HomeCHHATTISGARHमहाराष्ट्र को कोयला खदान की स्वीकृति के लिए छत्‍तीसगढ़ ने केंद्र को...

रायपुर। राज्य सरकार ने महाराष्ट्र को रायगढ़ गारे पेलमा सेक्टर-2 से कोयला खनन (RAIGADH NEWS) की अनुमति दे दी है। सरकार ने परियोजना के वनभूमि व्यपवर्तन की स्वीकृति के लिए भारत सरकार के पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय को अनुशंसा पत्र भेजा है। यह पत्र छत्तीसगढ़ के वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग द्वारा मेसर्स महाराष्ट्र स्टेट पावर कंपनी लिमिटेड से प्राप्त आवेदन पर सभी औपचारिकताएं और निर्धारित 44 बिंदुओं की शर्तों व विवरणों को पूर्ण कर भेजा गया है।

भैयाजी यह भी पढ़े: छत्तीसगढ़ के 10 आकांक्षी जिलों में पहुंचे केंद्रीय मंत्रियों ने खोजी खामियां, मिली ये गड़बड़ी

बता दें कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से एक दिन पहले ही अपने निवास कार्यालय में महाराष्ट्र (RAIGADH NEWS) के ऊर्जा मंत्री ने मुलाकात कर इस संबंध में आवश्यक चर्चा की थी। बघेल ने महाराष्ट्र की ऊर्जा जरूरतों को ध्यान में रखते हुए कोल ब्लाक के क्लीयरेंस के लिए नियमानुसार जल्द मदद करने का आश्वासन दिया था। रायगढ़ जिले में स्थित यह कोल ब्लाक महाराष्ट्र की विद्युत कंपनी (महाजेनको) को आवंटित है। महाराष्ट्र में विद्युत उत्पादन के लिए कोयला की आपूर्ति इस कोल ब्लाक से की जानी है, जिससे भविष्य में कोयले की आपूर्ति की निरंतरता बनी रहे।

भैयाजी यह भी पढ़े: भारतीय वायुसेना ने सुखोई-30 MkI विमान से दागी ब्रह्मोस मिसाइल

उक्त प्रकरण में आवेदनकर्ता मेसर्स महाराष्ट्र स्टेट पावर जेनरेशन कंपनी लिमिटेड (RAIGADH NEWS) गारे पेलमा कोल माइंस सेक्टर-2 विद्युत भवन, कटोल रोड नागपुर ने व्यपवर्तन के लिए 214.869 हेक्टेयर वनभूमि का विवरण दर्शाया है, जो आवेदक संस्थान व वनमंडलाधिकारी रायगढ़ द्वारा हस्ताक्षरित है। उक्त परियोजना की कुल लागत 300 लाख करोड़ रुपये है। इसमें वनमंडलाधिकारी रायगढ़ द्वारा प्रस्ताव को परीक्षण उपरांत स्वीकृति योग्य माना गया है, साथ ही उल्लेख किया गया है कि दूसरे सभी विकल्पों का परीक्षण कर लिया गया है।