spot_img

NEET की परीक्षा में गलत प्रश्नपत्र मामलें में राजभवन पहुंची कांग्रेस, हस्तक्षेप की मांग…

HomeCHHATTISGARHNEET की परीक्षा में गलत प्रश्नपत्र मामलें में राजभवन पहुंची कांग्रेस, हस्तक्षेप...

रायपुर। कांग्रेस ने NEET की परीक्षा में गलत प्रश्नपत्र बांटे जाने के मामलें में राजभवन का दरवाज़ा खटखटाया है। कांग्रेस के एक प्रतिनिधि मंडल ने राजभवन पहुंचकर इस मामलें में राज्यपाल से हस्तक्षेप की मांग की है। इस संबंध में कांग्रेस विधायक संगीता सिन्हा, प्रभारी महामंत्री मलकीत सिंह गैंदू, शैलेश नितिन त्रिवेदी, वरिष्ठ प्रवक्ता विकास तिवारी ने एक ज्ञापन भी राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन को ज्ञापन सौपा है।

ये ख़बर भी देखें : स्कुल शिक्षा मंत्री बृजमोहन ने दी 10वीं और 12वीं परीक्षा में…

ज्ञापन में ये लिखा गया है कि दिनांक 05.05.2024, रविवार को राष्ट्र स्तर पर NTA NEET-2024 की परीक्षा आयोजित थी। मेरे विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट हिन्दी माध्यम विद्यालय, बालोद (छ०ग०) को शास० बालक आदर्श उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के नाम पर परीक्षा केन्द्र (केन्द्र क. 170501 ) बनाया गया था ।

परीक्षा के प्रारंभ में परीक्षार्थियों को जो प्रश्न-पत्र वितरित किया गया था उसे परीक्षा प्रारंभ होने के लगभग 50 मिनट पश्चात् वापस लेते हुए यह कह कर दूसरा प्रश्न-पत्र वितरित किया गया कि त्रुटिवश पहले गलत प्रश्न-पत्र वितरित हो गया था। इस घटनाक्रम के बाद परीक्षार्थियों ने नुकसान हुए 50 मिनट के बदले केन्द्राध्यक्ष से अतिरिक्त समय दिये जाने का अनुरोध किया गया था।

लेकिन इन्हें अतिरिक्त समय दिये बिना परीक्षा समाप्ति हेतु निर्धारित समय पर ही केन्द्राध्यक्ष के निर्देशानुसार पर्यवेक्षकों द्वारा परीक्षार्थियों से उत्तरपुस्तिका जमा करवा लिया गया। राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा में इस तरह की लापरवाही परीक्षार्थियों के भविष्य के साथ खिलवाड़ है, जिसकी जॉच किया जाना आवश्यक है। इस घटना से परीक्षार्थियों एवं पालकों में रोष व्याप्त है।

ये ख़बर भी देखें : दिल्ली में खाद्य मंत्रालय के अफसरों से मिले योगेश, बताई सूबे…

इनको हुए नुकसान की भरपाई को दृष्टिगत रखते हुए प्रभावित परीक्षार्थियों के लिए पुनः परीक्षा आयोजित किया जाना या उन्हें क्षति हुए समय के बदले बोनस अंक प्रदान किया जाना न्यायसंगत होगा। अतः आपके सादर अनुरोध है कि प्रभावित परीक्षार्थियों के लिए पुनः परीक्षा आयोजित किये जाने या उन्हें बोनस अंक प्रदान किये जाने की व्यवस्था हेतु पहल करते हुए उक्त घटना की जॉच हेतु निर्देशित करने का कष्ट करेंगे।