spot_img

भारतीय वायुसेना ने सुखोई-30 MkI विमान से दागी ब्रह्मोस मिसाइल

HomeNATIONALभारतीय वायुसेना ने सुखोई-30 MkI विमान से दागी ब्रह्मोस मिसाइल

दिल्ली। भारतीय वायु सेना ने मंगलवार को पूर्वी समुद्र तट से सुखोई-30 mkI (Sukhoi-30 MKI) विमान से ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल का फायरिंग परीक्षण किया। IAF के अनुसार परीक्षण सफल रहा। मिसाइल ने अपने लक्ष्य पर सटीक निशाना लगाया है, जो नौसेना का एक जहाज था। एयरफोर्स ने एक बयान में कहा, मिशन भारतीय नौसेना के साथ निकट समन्वय में शुरू किया गया था।

भैयाजी यह भी पढ़े: IAS Tina Dabi Marriage: टीना डाबी और प्रदीप की शादी आज, दोनों की उम्र में 13 साल का अंतर

नवीनतम परीक्षण मिसाइलों की श्रृंखला में जोड़ता है। जिसमें भारतीय सेना सामरिक बैलेस्टिक ब्रह्मोस मिसाइल का उपयोग कर रही है। भारत और रूसी संघ के बीच संयुक्त उद्यम के तहत निर्मित ब्रह्मोस को 300 किमी की सीमा के भीतर अपने लक्ष्य (Sukhoi-30 MKI)  को सटीक रूप से नष्ट करने के लिए डिजाइन किया गया था। भारत इस रेंज को 800 किलोमीटर तक बढ़ाना चाहत है। अपनी लंबी दूरी के अलावा ब्रह्मोस ध्वनि की तुलना में तीन गुना अधिक गति तक पहुंच सकता है। इस बीच ब्रह्मोस-II हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल को मैक 7 वैग में 450-600 किमी की सीमा के अंदर टारगेट को हिट करने के लिए तैनात किया जा सकता है।

सुखोई-30 एमकेआई विमान के बारे में

सुखोई एसयू-30 (Sukhoi-30 MKI)  एक ट्विनजेट मल्टीरोल लड़ाकू विमान है। इसे विशेष रूप से रूसी कंपनी सुखोई और भारत की हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है। इस लड़ाकू विमान का विकास पहली बार 2000 में शुरू हुआ। तब जब भारत ने रूस के साथ 140 Su-30 लड़ाकू जेट के निर्माण के लिए एक समझौता किया। 2004 में, भारत ने स्वदेशी रूप से पहला Su-30MKI को असेंबल किया। यह आसानी से ब्रह्मोस जैसे भारी हथियार ले जा सकता है, जिसका वजन 2.5 टन है। विमान उपग्रह नेविगेशन प्रणाली से भी लैस है, जो इसे मौसम और दिन के समय के बावजूद उड़ान भरने की अनुमति देता है।