spot_img

जल ही जीवन है…बस्तर के गाँवों में नालों के ज़रिए घर में पहुंची खुशियां

HomeCHHATTISGARHBASTARजल ही जीवन है...बस्तर के गाँवों में नालों के ज़रिए घर में...

जगदलपुर। जल के बिना जीवन की कल्पना असंभव है, इसलिए जल को जीवन कहा गया है। जीवन के लिए जल के इसी महत्व को देखते हुए शासन द्वारा जल जीवन मिशन के माध्यम से अब घर-घर में नल के माध्यम से पानी पहुंचाने का अभियान चलाया जा रहा है।

भैयाजी ये भी देखे : भाजपा की अहम बैठक के बाद बोली पुरंदेश्वरी, बूथ और मंडल…

जल जीवन मिशन के इसी अभियान से अब बस्तरवासियों का जीवन भी सुखमय और समृद्धि की राह में आगे बढ़ता हुआ दिख रहा है। उड़ीसा मार्ग पर स्थित जगदलपुर विकासखण्ड के एक छोटा से गांव खम्हारगांव की तीन बच्चों की मां श्यामबती कश्यप अपनी रोजी-रोटी के लिए मजदूरी का काम करती है। वह बताती है कि यहां एक ही हैण्डपंप होने के कारण पहले बहुत अधिक भीड़ हुआ करती थी और पानी के लिए लंबी कतार में अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता था।

घर तक पानी पहुंचाने में जहां घंटों लग जाते थे, वहीं बार-बार हैण्डपंप तक आने-जाने और पानी लेकर घर तक आना थकावट भरा काम होता था। इस थकावट भरे काम के बाद शहर मजदूरी करने जाना बहुत कठिन होता था। वहीं अब घर तक पानी नल के माध्यम से पहुंचने लगा है। इससे समय और परिश्रम की काफी बचत हो रही है और इससे काम के दौरान उत्साह में किसी प्रकार की कमी नहीं होती।

गांव के सरपंच लेखन गोयल का कहना है कि जल जीवन मिशन के माध्यम से हर घर तक पानी पहुंचाकर काफी खुशी हो रही है। उन्होने कहा कि ग्रामीणों की खुशी में जनप्रतिनिधियों की खुशी शामिल है। उन्होंने बताया कि गांव में एक ही हैण्डपंप होने के कारण यहां पहले कई बार विवाद की स्थिति भी सामने आती थी, लेकिन अब ग्रामीणों को घर में ही पानी मिलने पर निश्चित तौर पर गांव में शांति है।

भैयाजी ये भी देखे : मुख्यमंत्री भूपेश का PM मोदी को पत्र, लिखा-अगले 10 सालों तक…

उन्होंने बताया कि गर्मी के दौरान आमतौर पर पानी की मांग बढ़ने के साथ ही जलस्तर में आने वाली कमी के कारण भी ग्रामीणों की परेशानी बढ़ जाती थी, वहीं इस गर्मी के दौरान घर-घर में पानी के साथ ही खुशहाली भी पहुंची है। उन्होंने बताया कि गांव के आसपास तालाब की कमी के कारण निस्तारी के लिए होने वाली समस्या के कारण गांव के एकमात्र हैण्डपंप पर दबाव बढ़ जाता था, किन्तु इस गर्मी के दौरान ऐसी बातें सामने नहीं आ रही हैं, जो निश्चित तौर पर ग्रामवासियों के साथ ही जनप्रतिनिधियों के लिए भी राहत की बात है।