spot_img

राजनाथ सिंह ने जो बाइडेन और लॉयड ऑस्टिन से की मुलाकात, सैन्य और रक्षा सहयोग पर की चर्चा

HomeINTERNATIONALराजनाथ सिंह ने जो बाइडेन और लॉयड ऑस्टिन से की मुलाकात, सैन्य...

दिल्ली। भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (RAJNATH SINGH) ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन के साथ एक महत्वपूर्ण 2 + 2 मंत्रिस्तरीय शिखर सम्मेलन के लिए मुलाकात की।

रक्षा मंत्री सिंह (RAJNATH SINGH) ने जोर देकर कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका और नई दिल्ली के बीच एक प्रमुख रक्षा साझेदारी “भारत-अमेरिका रणनीतिक संबंधों के सबसे महत्वपूर्ण स्तंभों में से एक है। शिखर सम्मेलन के बाद प्रेस को संबोधित करते हुए, रक्षा मंत्री सिंह ने दोहराया कि एक्ट ईस्ट और नेबरहुड फर्स्ट नीतियों के बाद हिंद महासागर क्षेत्र और व्यापक इंडो-पैसिफिक सुरक्षा में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसके अलावा, उन्होंने जोर दिया कि भारत-प्रशांत और व्यापक हिंद महासागर क्षेत्र में शांति, स्थिरता और समृद्धि बनाए रखने के लिए भारत-अमेरिका रक्षा साझेदारी महत्वपूर्ण है।

भैयाजी यह भी देखे: अब घर बनाना भी हुआ महंगा, सीमेंट अब 300 रुपये पार

क्षमता की समीक्षा की

रक्षा मंत्री सिंह (RAJNATH SINGH) ने इस बात पर जोर दिया कि उन्होंने और उनके अमेरिकी समकक्ष रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग की गुणवत्ता और दायरे को आगे बढ़ाने के लिए प्रमुख रक्षा साझेदारी को गहरा करने और सहयोग को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की। दोनों मंत्रियों ने “मिलिट्री-टू-मिलिट्री एंगेजमेंट, सूचना साझाकरण, संवर्धित लॉजिस्टिक्स सहयोग और संगत संचार व्यवस्था के तहत सशस्त्र बलों की क्षमता की समीक्षा की। रक्षा मंत्री सिंह ने कहा-विकास, और भारत और अमेरिकी कंपनियों के बीच सह-उत्पादन और रक्षा उपकरणों के निर्माण और रखरखाव के लिए अमेरिकी कंपनियों को भारत में आमंत्रित किया है।