spot_img

हाई कोर्ट के निर्देश पर भेड़ीकोना में दो किसानों से खरीदा गया आठ सौ क्विंटल धान

HomeCHHATTISGARHहाई कोर्ट के निर्देश पर भेड़ीकोना में दो किसानों से खरीदा गया...

जांजगीर -डभरा। जिले के डभरा विकासखंड (JANJGIR NEWS) के ग्राम भेड़ीकोना के दो किसानों से  11 अप्रैल को पुटीडीह के धान खरीदी केंद्र में लगभग आठ सौ क्विंटल धान की खरीदी की गई। हाईकोर्ट के निर्देश पर धान खरीदी के अंतिम तिथि के दो माह बाद फिर से दो किसानों के लिए पोर्टल खोला गया और किसानों से धान की खरीदी की गई। किसान सदानंद पटेल और हरिशंकर पटेल सोमवार को धान लेकर खरीदी केंद्र पहुंचे। केंद्र प्रभारी ने दोनों किसानों से धान की खरीदी की और उसे पोर्टल में आनलाइन दर्ज किया।

भैयाजी यह भी देखे: छत्‍तीसगढ़ में 24 घंटे में कोरोना के एक भी केस नहीं

किसान सदानंद पटेल और हरिशंकर पटेल दोनों का संयुक्त खाता (JANJGIR NEWS)  है। इन किसानों ने धान बिक्री के लिए पंजीयन कराने तहसील डभरा को आवेदन दिया था। मगर इनका पंजीयन नहीं हो सका और पंजीयन की तिथि खत्म हो गई। ऐसे में दोनों किसान धान नहीं बेच पाए और इन्होंने अपने वकील एचएस पटेल के माध्यम से याचिका दायर की जिस पर हाईकोर्ट ने निर्देश दिया कि जिस किसान का जितना हिस्सा होता है उस हिसाब से उनकी धान की खरीदी की जाए।

दो माह के भीतर यह कार्य करने का निर्देश उच्च न्यायालय (JANJGIR NEWS)  ने दिया मगर तहसीलदार ने कोई कार्रवाई नहीं की। ऐसे में व्यथित किसानों ने कलेक्टर जितेन्द्र शुक्ला और तहसीलदार बाबूलाल कुर्रे को पक्षकार बनाते हुए अवमानना याचिका दायर की। जिस पर कोर्ट ने दोनों को नोटिस जारी किया । मगर इसके बाद भी दोनों किसानों की धान खरीदी नहीं हो सकी। ऐसे में इन किसानों ने एक बार पिᆬर याचिका दायर की और मुख्य सचिव, खाद्य सचिव, सीईओ सहकारी बैंक, नोडल अधिकारी और एसडीएम डभरा को पक्षकार बनाया।