spot_img

3 मई को अक्षय तृतीया पर सुबह 11ः15 बजे अमृत बेला में खोले जाएंगे गंगोत्री धाम के कपाट

HomeNATIONAL3 मई को अक्षय तृतीया पर सुबह 11ः15 बजे अमृत बेला में...

दिल्ली। चैत्र नवरात्र पर उत्तरकाशी जिले में स्थित विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री धाम (GANGOTRI DHAM)  के कपाट खोलने का मुहूर्त तय कर दिया गया। धाम के कपाट अक्षय तृतीय पर्व पर तीन मई को सुबह 11ः15 बजे अमृत बेला में खोले जाएंगे। कपाट खोलने से लेकर गंगा सप्तमी तक श्रद्धालु मां गंगा के निर्वाण दर्शन करेंगे। गंगोत्री मंदिर समिति के के अध्यक्ष हरीश सेमवाल ने बताया कि प्रथम नवरात्र पर गंगोत्री मंदिर समिति की उत्तरकाशी स्थित गंगा धर्मशाला में गंगोत्री धाम के तीर्थ पुरोहितों ने पंचांग गणना कर कपाट खोलने का मुहूर्त निकाला।

भैयाजी यह भी देखे: 3 अप्रैल से 6 अप्रैल के बीच विभिन्न राज्यों में भीषण गर्मी की संभावना, IMD ने चेताया

मंदिर समिति के सचिव सुरेश सेमवाल ने कहा कि दो मई (GANGOTRI DHAM)  को सर्वसिद्ध योग में दोपहर 12ः15 बजे मां गंगा की उत्सव डोली यात्रा शीतकालीन प्रवास स्थल मुखवा से गंगोत्री के लिए रवाना होगी। मार्कंडेय मंदिर व देवी मंदिर होते हुए डोली यात्रा रात्रि विश्राम के लिए भैरव घाटी पहुंचेगी। तीन मई को सुबह 5ः30 बजे डोली भैरव घाटी से प्रस्थान करेगी और उसके गंगोत्री धाम पहुंचने पर गंगा लहरी पाठ, गंगा सहस्त्रनाम पाठ, गंगा हवन व गंगा आरती का कार्यक्रम होगा। इसके बाद धाम के कपाट खोल दिए जाएंगे।

चारधाम में प्रथम यमुनोत्री धाम के कपाट भी खुलेंगे

चारधाम (GANGOTRI DHAM)  में प्रथम यमुनोत्री धाम के कपाट भी अक्षय तृतीय पर्व पर तीन मई को खोले जाएंगे। धाम के कपाट खोलने का मुहूर्त यमुना जयंती पर सात अप्रैल को निकाला जाएगा। विदित हो कि केदारनाथ धाम के कपाट छह मई, बदरीनाथ धाम के कपाट आठ मई और हेमकुंड साहिब व लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के कपाट 22 मई को खोले जाने हैं।