spot_img

3 अप्रैल से 6 अप्रैल के बीच विभिन्न राज्यों में भीषण गर्मी की संभावना, IMD ने चेताया

HomeNATIONAL3 अप्रैल से 6 अप्रैल के बीच विभिन्न राज्यों में भीषण गर्मी...

दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 3 अप्रैल से 6 अप्रैल के बीच विभिन्न राज्यों में भीषण गर्मी की स्थिति की भविष्यवाणी की है। मौसम कार्यालय ने कहा कि उत्तर पश्चिम और मध्य भारत और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में अप्रैल में सामान्य से अधिक तापमान का अनुभव होने की उम्मीद है। 31 मार्च को दिल्ली-एनसीआर, महाराष्ट्र, गुजरात और राजस्थान में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया। आईएमडी ने कहा कि उत्तर-पश्चिम, मध्य और पश्चिम भारत (दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र) के कुछ जिलों में लू चलने की संभावना है।

भैयाजी यह भी देखे: पैरासिटामोल समेत 800 जरुरी दवाएं हुई महंगी, देखें लिस्ट

हालांकि, मौसम विभाग ने कहा कि 1 अप्रैल से उत्तर पश्चिम भारत में लू की तीव्रता कम हो जाएगी। इसके अलावा आईएमडी ने अगले चार दिनों के लिए भीषण गर्मी की स्थिति के लिए श्रम मंत्रालय, बिजली मंत्रालय और अग्निशमन विभागों सहित विभागों के लिए अलर्ट जारी किया है। आईएमडी ने अपनी एडवाइजरी में बिजली मंत्रालय को बिजली कटौती की नियमित जांच करने और उचित बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए सतर्क किया है। दूसरा हीटवेव 26 मार्च को शुरू हुआ और दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से पांच से नौ डिग्री अधिक रहने के साथ जारी है।

40 डिग्री तक भी पहुंच सकता है तापमान

IMD के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा तापमान 39 डिग्री तक बढ़ने वाला है, यह 40 डिग्री तक भी पहुंच सकता है। हीटवेव भारत के अन्य हिस्सों सहित आज और कल के लिए जारी रहेगी। 1 अप्रैल से थोड़ी गिरावट होगी और फिर उच्च तापमान होगा।

सामान्य बारिश होने की उम्मीद है

इसके अलावा, भारत में अप्रैल में लंबी अवधि के औसत (एलपीए) की सामान्य बारिश होने की उम्मीद है, मौसम कार्यालय ने कहा। इसने कहा कि उत्तर पश्चिम और मध्य भारत और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में अप्रैल में सामान्य से कम बारिश होने की उम्मीद है। मौसम निगरानी एजेंसी ने अप्रैल 2022 के लिए सामान्य (लंबी अवधि का 89-111%) बारिश की भविष्यवाणी की है।

1 अप्रैल, 3 और 4 अप्रैल को भारी वर्षा होने की संभावना

मौसम कार्यालय (IMD) ने कहा, “दक्षिण प्रायद्वीप के कई हिस्सों, मध्य भारत के पश्चिमी हिस्सों और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है।” 1 अप्रैल, 3 और 4 अप्रैल को अरुणाचल प्रदेश और असम-मेघालय क्षेत्र में अलग-अलग भारी वर्षा होने की संभावना है। भारत ने मार्च में दो हीटवेव का अनुभव किया, पहली 11 मार्च से 21 मार्च के बीच जब अधिकतम तापमान सामान्य से पांच से 11 डिग्री ऊपर था।