spot_img

ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के माध्यम से छत्तीसगढ़ में आवेदनों की संख्या में 57 प्रतिशत बढ़ोतरी

HomeCHHATTISGARHई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के माध्यम से छत्तीसगढ़ में आवेदनों की संख्या में 57...

रायपुर। राज्य में ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल (e-district portal) शुरू होने से पिछले वर्ष की तुलना में आवदेनों की संख्या में 57 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। लोक सेवा गारंटी अधिनियम के अंर्तगत स्थापित लोक सेवा केंद्रों बीते छह माह में हर महीने औसतन तीन लाख से अधिक लोग आवेदन कर रहे हैं।

भैयाजी ये भी देखे : सीएस प्रोफेशनल परीक्षा में राजधानी रायपुर की प्रियंका प्रथम

126 नागरिक सुविधाएं मिल रही हैं

छत्तीसगढ़ इंफोटेक प्रमोशन सोसाइटी (चिप्स) के मुख्य कार्यपालन अधिकारी समीर विश्नोई (e-district portal) ने बताया कि राज्य में विभिन्न विभागों की 126 से अधिक नागरिक सेवाएं निर्धारित समय सीमा में दी जा रही हैं। नागरिकों को जनोपयोगी सेवाओं की उपलब्धता के लिए राज्य में 1475 लोक सेवा केंद्र स्थापित किए गए हैं। सीईओ विश्नोई ने बताया कि ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल नागरिक सुविधाओं के लिए बनाया गया है और यह सातों दिन चौबीस घंटे की तर्ज पर काम कर रहा है।

1.76 करोड़ लोग ले चुके हैं लाभ

ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल में दस्तावेजों (e-district portal) को अपलोड करने का कार्य मुख्यत: संंबंधित लोक सेवा केंद्र, सीएससी केंद्र और चाइस सेंटरों द्वारा किया जाता है। हेल्पलाइन नंबर पर 10 से 25 फरवरी तक कुल 93 शिकायतों का निराकरण किया गया। उन्होंने बताया कि वर्ष 2015 में लोक सेवा केंद्र शुरू होने के बाद से अब तक एक करोड़ 76 लाख 28 हजार से अधिक लोग इस सेवा का लाभ ले चुके हैं।