spot_img

नक्सल इलाकों में मनरेगा से हो रहे कामकाज, 60 हजार मजदूरों को मिल रहा रोजगार

HomeCHHATTISGARHBASTARनक्सल इलाकों में मनरेगा से हो रहे कामकाज, 60 हजार मजदूरों को...

कांकेर। महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजनांतर्गत (मनरेगा) जिले के सभी ग्राम पंचायतों में रोजगार दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें “जाबकार्ड, नागरिक सूचना पटल, केस रिकार्ड, सात पंजी का निर्माण एवं रोजगार के संबंध में ग्रामीणों, मजदूरों एवं जनप्रतिनिधों के साथ विचार-विमर्श एवं कार्यक्रम आयोजित किया गया।”

भैयाजी ये भी देखे : धमतरी जिले में शुरू हुआ मिशन इन्द्रधनुष 4.0, सात दिनों तक…

रोजगार दिवस के माध्यम से ग्राम पंचायत स्तर पर मजदूरों को समय पर कार्य उपलब्ध कराना, वन अधिकार पट्टाधारी परिवारों, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति के हितग्राहियों को ज्यादा से ज्यादा मनरेगा में कार्य प्रदाय कर प्रत्येक परिवार को 100 दिवस का रोजगार प्रदाय किया जाना है।

इसके अतिरक्त ग्राम पंचायत के निःशक्तजनों को भी मनरेगा से कार्य प्रदाय कर उनके शारीरिक क्षमता के आधार पर कार्य देकर 100 दिवस का कार्य प्रदाय किया जाना है।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुमीत अग्रवाल ने बताया कि जिले में मनरेगा से अजीविका मूलक कार्यों डबरी निर्माण एवं भूमि समतलीकरण कार्यों से लोगों को लाभांवित करने हेतु सभी जनपद पंचायतों को निर्देशित किया गया है।

भैयाजी ये भी देखे : छत्तीसगढ़ में हुई 97 लाख मीट्रिक टन की रिकॉर्ड धान खरीदी,…

जिले में अब तक 48.08 लाख मानव दिवस सृजित किया जा चुका है, वर्तमान में प्रतिदन 60 हजार मजदूर कार्यरत हैं। मनरेगा के प्रभावी क्रियान्वयन से जिले के जरूरतमंदां को कार्य देकर स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर प्रदान कर लाभान्वित किया जा रहा है।