spot_img

जिपं CEO के निर्देश, हर सप्ताह हो गोठान समिति की बैठक, ईंको-टूरिज्म पर दिया ज़ोर

HomeCHHATTISGARHBASTARजिपं CEO के निर्देश, हर सप्ताह हो गोठान समिति की बैठक, ईंको-टूरिज्म...

जगदलपुर। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी (CEO) ऋचा प्रकाश चौधरी ने जिले के सभी गोठानों में प्रत्येक सप्ताह अनिवार्य रूप से गोठान समिति की बैठक आयोजित कर गोबर की खरीदी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

भैयाजी ये भी देखे : शीतकालीन सत्र : खाद्य मंत्री के बयान से मचा बवाल, विपक्ष…

मुख्य कार्यपालन अधिकारी चौधरी कलेक्टोरेट जगदलपुर में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक लेकर पंचायत, कृषि, पशुपालन एवं संबंधित विभाग के अधिकारियों को उक्ताशय के निर्देश दिए हैं।

बैठक में उन्होंने गोठानों में गोबर की खरीदी हेतु तिथि निर्धारित कर इसकी जानकारी पशुपालकों अनिवार्य रूप से देने के निर्देश भी दिए हैं। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. डी राजन, उप संचालक मछली पालन विभाग एमएल राणा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

जिला पंचायत CEO ऋचा प्रकाश चौधरी ने सभी विकासखण्डों में निर्माणाधीन गोठानों के निर्माण कार्य की प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने सभी गोठानों में पानी एवं अन्य जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

CEO ने मांगी कोरोना टीकाकरण रिपोर्ट

बैठक में उन्होंने कोरोना वायरस के रोकथाम हेतु 18 वर्ष से अधिक के आयु के सभी लोगों का अनिवार्य रूप से टीकाकरण करने एवं अन्य जरूरी उपायों की भी समीक्षा की। चौधरी ने अगले 15 दिनों में प्रत्येक घरों में पहुंचकर इस कार्य को अभियान के रूप में पूरा करने के निर्देश दिए हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. डी राजन को धान खरीदी केन्द्रों में किए जा रहे टीकाकरण के कार्य के संबंध में जानकारी ली।

उन्होंने टीकाकरण हेतु शेष रह गए सभी लोगों को टीका लगाने हेतु प्रत्येक घरों में दल भेजकर सर्वे कराने के भी निर्देश दिए। इस कार्य में उन्होंने ग्राम पंचायत सचिव एवं मितानिनों के अलावा महिला स्व-सहायता समूह के सदस्यों एवं युवोदय के वालंटियरों की भी ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए हैं।

ईंको-टूरिज्म पर भी की चर्चा

बैठक में उन्होंने जिले में ईंको-टूरिज्म के कार्य के अन्तर्गत पर्यटन सर्किट में शामिल ग्रामों में होम स्टे के निर्माण एवं अन्य जरूरी सुविधाओं की व्यवस्था के संबंध में जानकारी ली। इसके अलावा उन्होंने जिले के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में शौचालय के निर्माण के साथ-साथ बिजली,

भैयाजी ये भी देखे : सरदार वल्ल्भ भाई पटेल की पुण्यतिथि, पीएम, राज्यपाल और सीएम ने…

पानी आदि की व्यवस्थाओं की भी समीक्षा की। इसके आलावा स्कूली बच्चों के जाति प्रमाण पत्र बनाने के कार्य की समीक्षा करते हुए राजस्व एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों को आपसी समन्वय से इस कार्य को प्राथमिकता के साथ पूरा करने के निर्देश दिए हैं।