spot_img

पौनी पसारी योजना: एक साल बीत गए चबूतरे तैयार हुए लेकिन अब तक नहीं हुआ एलॉटमेंट

HomeCHHATTISGARHपौनी पसारी योजना: एक साल बीत गए चबूतरे तैयार हुए लेकिन अब...

बिलासपुर। प्रदेश में पौनी पसारी योजना (BILASPUR NEWS) की घोषणा हुए 1 साल बीत गए हैं और इस दौरान नगर निगम सीमा क्षेत्र में 6 अलग-अलग स्थानों पर 103 चबूतरों का निर्माण तो पूरा हो गया, लेकिन इन चबूतरों को अब तक हितग्रहियों को आवंटन नहीं हुआ है। प्रदेश सरकार की घोषणाओं में एक पौनी पसारी योजना का लाभ फिलहाल जरूरतमंदों को नहीं मिल पाया है।

भैयाजी ये भी देखे : धान चोरी: रेकी करने के बाद करते थे वारदात, चोरों के साथ खरीददार भी गिरफ्तार

प्रदेश सरकार (BILASPUR NEWS) ने दिसंबर 2020 में पौनी पसारी योजना शुरू की थी, जिसके तहत पारंपरिक व्यवसाय को बढ़ावा देने ओर रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए पौनीपसारी बाजार का निर्माण करने कीय् योजना बनाई गई थी। बाजारों का निर्माण कर शेड और चबूतरों का निर्माण किया जाना था और उसे पारंपरिक व्यवसाय करने वालों को एलॉट किया जाना है। योजना के तहत बिलासपुर नगर निगम में 6 अलग-अलग स्थानों पर कुल 103 चबूतरों का निर्माण पूरा कर लिया गया है, लेकिन इन चबूतरों को नगर निगम अब तक जरूरतमंद हितग्राहियों को आवंटित नहीं किया है।

4 महीने बीते, अब तक नहीं खुलीं 3 तहसीलें

प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (BILASPUR NEWS) ने 15 अगस्त 2021 को प्रदेश में 4 नए जिलों और 23 नई तहसीलें बनाने की घोषणा की थी। इन तहसीलों में बिलासपुर जिले के नगर पंचायत बोदरी और सीपत का नाम शामिल था। सीपत उपतहसील होने के कारण यहां के लोगों को राजस्व संबंधी कार्य आने पर मस्तूरी तहसील कार्यालय जाना पड़ता था। सीपत का क्षेत्र बढऩे और यहां की जनसंख्या में लगातार बढ़तोरी होने के कारण इस कार्यालय में राजस्व का काम काज लगातार बढ़ रहा था। वहीं शहर से लगे बोदरी नगर पंचायत के क्षेत्र में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है। चकरभाठा स्थित बिलासा दाई केंवट हवाई हड्डा बनने और उड़ाने शुरू होने के बाद बोदरी में राजस्व संबंधी कामकाज लगातार बढऩे लगे थे। इससे पूर्व बोदरी नगर पंचायत बिल्हा तहसील कार्यालय के अंतर्गत था। लगातार बढ़ती मांग और बड़े संस्थान व शासकीय कार्यालय खुलने के कारण सीएम बघेल ने सीपत और बोदरी नगर पंचायत को तहसील बनाने की घोषणा की थी।

कहां कितने चबूतरे

  • सकरी – 15
  • तिफरा- 24
  • सिरगिट्टी-15
  • व्यापार विहार-17
  • तोरवा- 18
  • आरके नगर- 15