spot_img

नीतीश सरकार ने राज्यकर्मियों को दिया दिवाली का तोहफा

HomeNATIONALनीतीश सरकार ने राज्यकर्मियों को दिया दिवाली का तोहफा

पटना। नीतीश सरकार (Nitish Sarkar) ने राज्यकर्मियों को दिवाली का तोहफा दिया है। राज्य कैबिनेट की बैठक में सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स की महंगाई भत्ता को तीन प्रतिशत बढ़ाने का फैसला लिया गया। कर्मियों और पेंशनधारियों को 28 प्रतिशत की जगह 31 प्रतिशत डीए मिलेगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को हुई बैठक में 23 प्रस्तावों पर मुहर लगा दी गई।

भैयाजी ये भी देखे: खैरागढ़ विधायक देवव्रत सिंह का निधन, राजपरिवार में शोक की लहर

चार महीने का बकाया मिलेगा

महंगाई भत्ता बढ़ाने से सरकार (Nitish Sarkar) के खजाने पर सालाना 603 करोड़ का अतिरिक्त बोझ आएगा। नीतीश सरकार के इस फैसले से करीब आठ लाख सरकारी कर्मचारियों और पेंशनधारियों को लाभ मिलेगा। साथ उन्हें चार महीने का बकाया का भुगतान भी किया जाएगा।

20 शहरों के प्लानिंग क्षेत्र तय

राज्य कैबिनेट (Nitish Sarkar) के इसके अलावा 20 शहरों के प्लानिंग क्षेत्र को तय किया है। जिन शहरों की प्लानिंग एरिया तय की गई। उनमें बक्सर, किशनगंज, कटिहार, सासाराम, डेहरी, मोतिहारी, औरंगाबाद, हाजीपुर, जमुई, सीवान, बेतिया, बगहा, लखीसराय, खगड़िया, अररिया, फारबिसगंज, सीतामढ़ी, भभुआ, मधुबनी और शिवहर हैं।

भैयाजी ये भी देखे: बालकोट स्ट्राइक के हीरो अभिनन्दन को मिला प्रमोशन

जेपी सेनानियों की पेंशन में लगी मुहर

इसके अलावा दरभंगा एम्स के लिए 22 हेक्टेयर भूमि मुफ्त हस्तांतरण करने का प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। कैबिनेट में जेपी सेनानियों के लिए पेंशन राशि को मुहर लगा दी है। अब जेपी सम्मान योजना के लाभार्थियों को ज्यादा राशि मिलेंगी। वहीं सरकार ने डॉक्टर महेंद्र प्रसाद, अनिता कुमारी और संजय गुप्ता को बर्खास्त कर दिया है।