spot_img

बालकोट स्ट्राइक के हीरो अभिनन्दन को मिला प्रमोशन

HomeNATIONALबालकोट स्ट्राइक के हीरो अभिनन्दन को मिला प्रमोशन

नई दिल्ली। बालकोट एयर स्ट्राइक के हीरो आईएएफ के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Wing Commander Abhinandan Varthaman) को सेना ने दिवाली तोहफा दिया है। उन्हें ग्रुप कैप्टन रैंक प्रदान की गई है। भारतीय सेना में ग्रुप कैप्टन की रैंक कर्नल के बराबर है।

भैयाजी ये भी देखे: चीन अब हटाएगा वन चाइल्ड पॉलिसी, गर्भवती महिलाओं को 1 साल का मिलेगा मातृत्व अवकाश

अभिनंदन ने 2019 में बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाक वायुसेना के साथ हुई झड़प के दौरान अप्रतिम साहस का परिचय दिया था। उन्होंने पाकिस्तान के एक एफ-16 विमान को मार गिराया था। वायुसेना के सूत्रों ने बताया कि विंग कमांडर अभिनंदन (Wing Commander Abhinandan Varthaman) की पदोन्नति को मंजूरी दी जा चुकी है, जल्द ही उन्हें नई रैंक मिल जाएगी। इस साहस के लिए उन्हें पदक से सम्मानित किया गया था।

फरवरी 2019 में आतंकियों ने जम्मू कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षा बलों की एक बस को आत्मघाती हमला कर उड़ा दिया था। इसके बाद भारतीय सेना ने पीओके में एयर स्ट्राइक की थी। इसके बाद पाक वायुसेना के विमान कश्मीर में घुस आए थे। इसी दौरान श्रीनगर स्थित भारतीय वायुसेना की 51 वीं स्क्वाड्रन से उन्हें जवाब देने की कार्रवाई शुरू हुई थी। तभी विंग कमांडर अभिनंदन ने 27 फरवरी को पाक वायुसेना के एफ-16 विमान को मार गिराया था। इसी दौरान उनका मिग-21 विमान भी पीओके में क्रैश हो गया था। अभिनंदन (Wing Commander Abhinandan Varthaman) पीओके के एक गांव में पैराशूट से उतरे थे। वहां उन्हें पाक सुरक्षा बलों ने बंदी बना लिया था। इसके बाद भारत के भारी दबाव के चलते पाक पीएम इमरान खान ने अभिनंदन वर्धमान को रिहा किया था।