spot_img

बीजापुर : कलेक्टर ने भैरमगढ़ का किया दौरा, स्कूलों की मरम्मत करने दिए निर्देश

HomeCHHATTISGARHBASTARबीजापुर : कलेक्टर ने भैरमगढ़ का किया दौरा, स्कूलों की मरम्मत करने...

बीजापुर। जिले के नवपदस्थ कलेक्टर राजेन्द्र कटारा ने भैरमगढ़ ब्लॉक के तुमला कुएँनार गुदमा एवं कुटरू का भ्रमण कर गौठानों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान गौठानों में गोबर खरीदी, वर्मी खाद एवं कम्पोष्ट खाद की बिक्री का जायजा लिया वहीं गौठान समिति को आर्थिक गतिविधियों से जुड़ने के लिऐ प्रेरित किया।

भैयाजी ये भी देखे : सीएम भूपेश ने कवर्धा मामलें में बुलाई बैठक, अफसरों से कहा…

कुएँनार गौठान में सीमेंट ईट महिला समूहों द्वारा बनाया जा रहा है, जिसे कलेक्टर कटारा ने गुणवत्ता पर ध्यान देते हुए मजबूत ईंट बनाने के लिए समझाईश दी। गौठानो एवं चारागाह में निरीक्षण कर शौचालय, सोलर पंप गौठान समिति के लिये बैठने की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा।

ग्राम तुमला के गौठान में शतप्रतिशत वर्मी खाद की बिक्री पर समूह को बधाई दी वहीं चारागाह में जिमीकंद, हल्दी एवं तिखुर की खेती का निरीक्षण कर सुनियोजित ढंग से उत्पादन करने को कहा। गौठान समिति, महिला स्वसहायता समूह एवं शिक्षित बेरोजगार युवाओं की रोजगार मूलक कार्याे के लिये आगे आने को कहा ताकि रोजगार के अवसर पैदा हो एवं आर्थिक गतिविधियों का संचालन हो सके प्रशासन की ओर से आवश्यक सहयोग प्रदान करने की बात कही।

ग्रामीणों की मांग पर ग्राम तुमला में स्ट्रीट लाईट और ट्रांसफार्मर लगाने के लिये स्वीकृति दी। वहीं प्राथमिक शाला तुमला स्कूल भवन का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को स्कूल भवन का परीक्षण करने के निर्देश दिया, ग्रामीणों ने स्कूल भवन जर्जर होने की बात कही जिस पर कलेक्टर ने परीक्षण कराकर आवश्यक कार्यवाही करने का भरोसा दिलाया। एवं स्कूल मे स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित कराने सचिव को निर्देश दिया।

इस भ्रमण के दौरान कुटरू के जनसुविधा केन्द्र में पहुंचकर आयुष्मान कार्ड शतप्रतिशत लोगो का बनाने एवं आधार कार्ड राशन कार्ड जैसे आवश्यक दस्तावेज बनाने के निर्देश दिये। ग्राहक सेवा केन्द्र, र्भुइंया शाखा में पहुंचकर आवश्यक पंजी का निरीक्षण कर दिशा निर्देश दिये।

भैयाजी ये भी देखे : Video : प्रदर्शन करने राशन दुकानों में पहुंचे भाजपा नेता, माँगा…

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कुटरू में दैनिक ओपीडी, लैब, आवश्यक दवाईयों की उपलब्धता मरीजों को दी जाने वाली सुविधा एम्बुलेंस सहित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के विभिन्न कक्षों का निरीक्षण किया एवं आवश्यक पंजियो का संधारण करने के निर्देश दिये। इस भ्रमण के दौरान जिला पंचायत सीईओ रविकुमार साहू सहित जनपद सीईओ, तहसीलदार सहित अन्य संबंन्धित विभाग के अधिकारी मौजूद थे।