spot_img

सोची समझी साजिश थी दिल्ली हिंसा: हाईकोर्ट

HomeNATIONALसोची समझी साजिश थी दिल्ली हिंसा: हाईकोर्ट

दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में हुई हिंसा (HINSHA)  के मामले में हाईकोर्ट ने एक अहम टिप्पणी की है। मामलें में न्यायालय का कहना है कि दिल्ली में जो हिंसा हुई, वह अचानक नहीं हुई बल्कि एक सुनियोजित ढंग से की गई थी। दिल्ली हाईकोर्ट ने इस दौरान हिंसा की कुछ वीडियो का हवाला भी दिया है। दरअसल, सोमवार को एक दिल्ली हिंसा के आरोपी की जमानत याचिका रद्द करते हुए हाईकोटज़् ने ये अहम टिप्पणी की। अदालत ने कहा कि दिल्ली में कानून-व्यवस्था को प्रभावित करने के लिए इस तरह सुनोयोजित ढंग से हिंसा की गई थी।

भैयाजी ये भी देखे : बिकरू कांड: विकास दुबे के 14 साथियों की संपत्ति हुई कुर्क

सोची समझी साजिश था विवाद

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि वीडियो के मुताबिक, प्रदर्शनकारियों का आचरण स्पष्ट रूप से दिखाता है, कि ये सरकार के कामकाज को अस्त-व्यस्त करने के साथ-साथ शहर के सामान्य जीवन को बाधित करने के लिए पहले से प्लान किए बैठे थे। यानी पूरी तरह सोची समझी साजिश थी। जस्टिस सुब्रमण्यम प्रसाद ने कहा, सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्थित रूप से तोडफ़ोड़ भी शहर में कानून-व्यवस्था को बिगाडऩे के लिए पहले से प्लान (HINSHA)  की गई साजिश को कंफर्म करता है।

बेरहमी पर पुलिसकर्मियों से किया गया हमला

दिल्ली हाईकोर्ट ने अपनी टिप्पणी में कहा कि ये इस तथ्य से भी स्पष्ट है कि सैकड़ों दंगाइयों ने बेरहमी से पुलिस के एक दल पर लाठियों डंडों, हॉकी स्टिक और बैट से हमला किया। विरोध प्रदर्शन के दौरान आरोपी कथित तौर पर तलवार लिए हुए था। हालांकि, आरोपी के वकील ने तर्क दिया था कि हालांकि रतन लाल की मौत तलवार के वार से नहीं हुई थी। आरोपी ने केवल अपनी और परिवार की रक्षा के लिए तलवार उठाई थी। गौरतलब है कि राजधानी दिल्ली के उत्तर-पूर्वी इलाके में 23 फरवरी, 2020 को हिंसा (HINSHA) शुरू हुई थी, ये हिंसा करीब तीन दिन तक जारी रही थी। इस दौरान 50 से अधिक लोगों की मौत हुई थी, जबकि सैकड़ों लोग घायल हुए थे।