spot_img

यूपी चुनाव: आंगनबाड़ी कर्मियों का योगी सरकार ने बढ़ाया मानदेय

HomeNATIONALयूपी चुनाव: आंगनबाड़ी कर्मियों का योगी सरकार ने बढ़ाया मानदेय

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में चुनाव का असर दिखना शुरू हो गया है। योगी सरकार (yogi sarkar) ने आंगनबाड़ी कर्मियों का मानदेय बढ़ाने के साथ डेढ़ हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि देने का फैसला किया है। मुख्‍यमंत्री कार्यलय ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।

भैयाजी ये भी देखे : रोजमर्रा का खर्च निकालने फिर से 1 हजार करोड़ का कर्ज लेगी भूपेश सरकार

चुनावी साल में उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार (yogi sarkar) ने तकरीबन 3.73 लाख आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं का मानदेय बढ़ा दिया है। आपको बता दे कि पिछले कई दिनों से आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका मानदेय बढ़ाने की मांग कर रही थी। इस मांग को लेकर लगातार आंदोलन और धरना प्रदर्शन किया जा रहा था। इन आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को अब मानदेय के साथ बतौर प्रोत्साहन राशि प्रतिमाह 1500 रुपये, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 1250 रुपये और आंगनबाड़ी सहायिकाओं को 750 रुपये और मिलेंगे।

नए सिरे से तय किया गया मानक

बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की प्रमुख सचिव वी हेकाली झिमोमी की ओर से जारी संबंधित आदेश के अनुसार, प्रोत्साहन राशि को परफार्मेंस से जोड़ते हुए नए सिरे से मानक तय किए गए हैं। इससे आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय 7 हजार रुपए और मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का 5500 और आंगनबाड़ी सहायिकाओं का मानदेय 4000 हजार रुपये हो जाएगा। राज्‍य सरकार (yogi sarkar) ने इसके लिए 265.70 करोड़ रुपये का बजट तैयार किया है।