spot_img

केरल में 12 वर्षीय बच्चे की निपाह वायरस से मौत, केंद्र से पहुंचेगी टीम

HomeNATIONALकेरल में 12 वर्षीय बच्चे की निपाह वायरस से मौत, केंद्र से...

दिल्ली। केरल के कोझिकोड में निपाह वायरस(NIPAH VIRUS) से संक्रमित होने के चलते एक 12 वर्षीय बच्चे की मौत हो गई है। कोझिकोड के एक निजी अस्पताल में भर्ती इस बच्चे में निपाह वायरस संक्रमण के लक्षण थे। रविवार को मासूम ने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। एनआईवी पुणे ने केरल से लिए गए सैंपल में निपाह वायरस की पुष्टि की है।

मंत्रियों ने ली बैठक

निपाह वायरस (NIPAH VIRUS)  की पुष्टि होने के बाद शनिवार को केरल के स्वास्थ्य मंत्री ने बैठक का आयोजन किया था। बैठक में एक टीम गठित कर हालात पर नियंत्रण पाने का फैसला किया गया है। कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और अन्य प्रक्रियाएं पहले से शुरू कर दी गई हैं। विशेष अधिकारियों की तैनाती की गई है।

भैयाजी ये भी देखे : थूक पॉलीटिक्स: चुनाव के समय अफगान सेना की तरह सरकार करेगी सरेंडर- बीजेपी

परिवार में नहीं लक्षण

जिस बच्चे की मौत हुई, उसे मेडिकल लाने के बाद निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मामलें में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की तरफ से कहा गया है, कि घबराने की जरूरत नहीं है लेकिन एहतियात बरतना जरूरी है। बहरहाल बच्चे के परिवार से और अन्य संबंधियों में से किसी को भी कोई लक्षण नहीं है। केंद्र सरकार ने राज्य में नेशनल सेंटर फॉर डिसिज कंट्रोल की एक टीम भेजी है, जो आज केरल पहुंचेगी। मंत्रालय ने कहा कि टीम, राज्य को तकनीकी सहायता मुहैया कराएगी।

संपर्क में आए लोगों को किया जा रहा ट्रेस

केरल के स्वास्थ्य विभाग ने निपाह वायरस (NIPAH VIRUS)  की पुष्टि होने के बाद जांच शुरू कर दी है। इलाकों में सक्रिय मामलों की तलाश शुरू कर दी गई है। बीते 12 दिन में संपर्क में आए लोगों को भी ट्रेस किया जा रहा है। सख्त क्वारंटीन की हिदायत दी गई है। इसके अलावा सैंपल कलेक्शन और लैब टेस्टिंग भी जारी है। बता दें कि साल 2018 में भी केरल के कोझिकोड और मलप्पुरम में निपाह के मामले देखे गए थे।