spot_img

पुरी की तर्ज पर लखनऊ में जगन्नाथ मंदिर बनाएगी योगी सरकार, जमीन आवंटित

HomeNATIONALपुरी की तर्ज पर लखनऊ में जगन्नाथ मंदिर बनाएगी योगी सरकार, जमीन...

लखनऊ। ओडिशा के पुरी स्थित जगन्नाथ मंदिर (Jagannath Temple) के तर्ज पर लखनऊ में भव्य जगन्नाथ मंदिर बनेगी। ओडिया समाज के लोगों की मांग पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने समाज के लोगों के लिए 5 एकड़ की ज़मीन स्वीकृत की है।

इसके अलावा सरोजिनीनगर के बिजनौर में उड़ीसा कल्चरल एंड रिसर्च सेंटर भी बनेगा। साल 2018 में सीएम योगी आदित्यनाथ ने ओडिया समाज के कार्यक्रम में शामिल होकर इस बात की घोषणा की थी। घोषणा के अनुरूपर अब प्रोजेक्ट मूल रूप ले रहा है। आपको बता दे कि ओडिशा के जगन्नाथ धाम (Jagannath Temple) की काफी मान्यता है। इसे धरती का बैकुंठ भी कहा गया है। जगन्नाथ मंदिर में भगवान जगन्नाथ, उनके भाई बलभद्र और उनकी बहन सुभद्रा की पूजा की जाती है।

भैयाजी ये भी देखे : काबुल एयरपोर्ट पर आतंकियों ने दागे रॉकेट, एयर डिफेंस सिस्टम ने नाकाम किया हमला

सख्ती के साथ मंदिर में प्रवेश

कोरोना के चलते पुरी का जगन्नाथ मंदिर (Jagannath Temple) चार माह से श्रद्धालुओं के बंद था। जगन्नाथ मंदिर में 23 अगस्त से श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए प्रवेश दिया जा रहा है। कोरोना को देखते हुए श्रद्धालुओं के लिए मंदिर प्रशासन ने सख्त गाइडलाइन भी जारी की हैं। भगवान जगन्नाथ के मंदिर में उन्हीं श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया गया जिनके पास वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके होने का सर्टिफिकेट था या 96 घंटे के अंदर की कोरोना निगेटिव रिपोर्ट थी।