spot_img

महाराष्ट्र में Zika virus का मिला पहला केस, केन्द्र से स्वास्थ्य टीम रवाना

HomeNATIONALमहाराष्ट्र में Zika virus का मिला पहला केस, केन्द्र से स्वास्थ्य टीम...

दिल्ली। महाराष्ट्र के पुणे में जीका वायरस (Zika virus) का पहला केस आने के बाद केन्द्र सरकार ने तीन सदस्यीय टीम रवाना की है। यह टीम राज्य सरकार के साथ मिलकर इस वायरस की रोकथाम के लिए स्थिति की निगरानी करेगी। इसके अतिरिक्त जमीनी स्तर पर राज्य सरकार की तैयारियों की समीक्षा करेगी। आपको बात दे कि हालही में जीका वायरस (Zika virus) के मामले केरल में भी पाए गए थे। अब महराष्ट्र में जीका के मरीज मिलने से केंद्र सरकार अलर्ट मोड में आ गई हे।

टीम में ये लोग शामिल

केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग के अनुसार महाराष्ट्र रवाना हुई टीम में दिल्ली के लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज के एक स्त्री रोग विशेषज्ञ और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मलेरिया रिसर्च के एक एंटोमोलॉजिस्ट शामिल हैं। बता दें, महाराष्ट्र में रविवार को जीका वायरस संक्रमण का पहला मामला पुणे जिले में सामने आया था।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बताया था कि संक्रमित पायी गई महिला मरीज पूरी तरह से ठीक हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के बयान के अनुसार पुरंदर तहसील के बेलसर गांव निवासी 50 वर्षीय महिला की शुक्रवार को जांच रिपोर्ट (Zika virus) मिली थी। रिपोर्ट में महिला में चिकनगुनिया के लक्षण में दिखे थे।