spot_img

बड़ी ख़बर : प्रदेश के 31 प्राइवेट हॉस्पिटल में दो हज़ार बेड कोरोना मरीज़ के लिए रिजर्व

HomeCHHATTISGARHबड़ी ख़बर : प्रदेश के 31 प्राइवेट हॉस्पिटल में दो हज़ार बेड...

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार के स्वास्थ विभाग ने प्रदेश के निजी अस्पतालों (private hospital) में 50 फ़ीसदी बेड कोरोना मरीज़ों के लिए आरक्षित रखने कहा है।

इसके लिए सूबे के स्वास्थ संचालक ने प्रदेशभर के 31 अस्प्तालों की लिस्ट भी ज़ारी कर दी है, जहाँ ये बेड आरक्षित किए जाने है।

प्रदेश में विस्फोटक स्थिति पर पहुंच चुके कोरोना संक्रमण के बाद स्वास्थ अमलें ने एहतिहातन ये कदम उठाया है।

भैयाजी ये भी पढ़े : Corona का क़हर, रायपुर में धारा 144 के साथ मनेगी होली,…

दरअसल कोरोना को लेकर प्रदेश के स्वास्थ मंत्री टीएस सिंहदेव ने विभाग के आला अफसरों के साथ बैठक कर वर्तमान स्थिति और आगामी तैयारियों पर चर्चा की थी। जिसके बाद गुरूवार को यह दिशा निर्देश स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी किया है।

ज़ारी आदेश के मुताबिक 31 अस्पतालों (private hospital) की लिस्ट में सभी को ऑक्सीजन सप्लाई के साथ कुल क्षमता के 50 प्रतिशत बेड कोरोना मरीज़ों के लिए आरक्षित करने कहा गया है।

इन अस्पतालों में 18 अस्पताल राजधानी रायपुर के है, वही दुर्ग के 5 और बिलासपुर आधा दर्जन अस्पतालों का चयन किया गया है। इसके आलावा राजनांदगांव और रायगढ़ में भी एक एक अस्पतालों को चिन्हांकित किया गया है।

2148 बिस्तर आरक्षित

विभाग से मिले आंकड़ों के मुताबिक इन अस्पतालों में मरीज़ों के लिए कुल 4295 बिस्तर की क्षमता है। जिनमें अब 2148 बेड करोना मरीज के लिए रिजर्व रखे जाएंगे। इन आरक्षित बेड पर ऑक्सीजन सप्लाई भी अनिवार्य रूप से रखी जाएगी।

भैयाजी ये भी पढ़े : लोकसभा का बजट सत्र अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, 18 विधेयक हुए…

private hospital की सूची :

50% bed reservation private hospital