spot_img

Khelo India : मोदी ने किया शीतकालीन खेलों का आगाज़, बोले “कश्मीर बने बड़ा हब”

HomeNATIONALKhelo India : मोदी ने किया शीतकालीन खेलों का आगाज़, बोले "कश्मीर...

नई दिल्ली। खेलो इंडिया (Khelo India) के तहत राष्ट्रीय शीतकालीन खेलों का आगाज़ पीएम नरेंद्र मोदी के हाथों हुआ। वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम मोदी ने खिलाड़ियों को संबोधित किया। खेलों ये भव्य आयोजन 26 फरवरी से 2 मार्च, 2021 तक चलेगा।

भैयाजी ये भी पढ़े : Corona update : 1.30 करोड़ से ज़्यादा को लगी वैक्सीन, डेढ़…

यहां अल्पाइन स्कीइंग, नॉर्डिक स्की, स्नोबोर्डिंग, स्की पर्वतारोहण, आइस हॉकी, आइस स्केटिंग, आइस स्टॉक इत्यादि शामिल होंगे। इन खेलों में भाग लेने के लिए 27 राज्यों, संघ शासित प्रदेशों और बोर्डों ने अपनी टीमों को भेजा है।

इन टीमों के खिलाडियों को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि “आज से खेलो इंडिया (Khelo India) – शीतकालीन खेल का दूसरा संस्करण शुरु हो रहा है। शीतकालीन खेल में भारत की प्रभावी उपस्थिति के साथ ही जम्मू कश्मीर को इसका एक बड़ा हब बनाने की तरफ बड़ा कदम है। स्पोर्ट सिर्फ एक हॉबी या टाइमपास नहीं है। स्पोर्ट से हम टीम स्पिरिट सीखते हैं, हार में नई राह खोजते हैं, जीत को दोहराना सीखते हैं, संकल्पित होते हैं।”

उन्होंने खिलाडियों से कहा कि “आज खेल एक ऐसा क्षेत्र बन गया है जो पूरी दुनिया में देश की छवि का भी, देश की शक्ति का भी परिचय कराता है। दुनिया के कई छोटे-छोटे देश खेल के कारण अपनी पहचान बनाते हैं।”

Khelo India में बोले मोदी “खिलाडियों पर दुनिया की नज़र”

पीएम मोदी ने खेलो इंडिया के दूसरे फेज़ में अपने संबोधन में कहा कि “नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में भी स्पोर्ट्स को बहुत ज्यादा महत्व दिया गया है। पहले स्पोर्ट्स को सिर्फ Extra Curricular एक्टिविटी माना जाता था, अब स्पोर्ट्स Curriculum का हिस्सा होगा। Sports की grading भी बच्चों की शिक्षा में काउंट होगी।

भैयाजी ये भी पढ़े : कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का बड़ा बयान, कहा- किसानों के…

उन्होंने कहा कि जब आप खेलो इंडिया- Winter Games में अपनी प्रतिभा दिखाएं, तो ये भी याद रखिएगा कि आप सिर्फ एक खेल का ही हिस्सा नहीं हैं, बल्कि आप आत्मनिर्भर भारत के ब्रांड एंबेसेडर भी हैं। आप जो मैदान में कमाल करते हैं, उससे दुनिया भारत का मूल्यांकन करती है।”