spot_img

बिलासपुर में थल सेना छावनी के लिए भूपेश ने लगाया बल, राजनाथ को लिखा पत्र

HomeCHHATTISGARHBILASPURबिलासपुर में थल सेना छावनी के लिए भूपेश ने लगाया बल, राजनाथ...

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बिलासपुर में थल सेना की लंबित छावनी (Army Cantonment) के लिए एक बार फिर केंद्र सरकार से पत्राचार किया है। सीएम भूपेश ने केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को पत्र लिखकर इस संबंध में जल्द से जल्द काम शुरू करने का आग्रह किया है।

भैयाजी ये भी देखे : कोरोना विस्फोट के बाद शिक्षा विभाग का फरमान, स्कूलों में सैनेटाइजेशन,…

सीएम बघेल ने मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय रक्षा मंत्री को अपने पत्र के माध्यम से ये भी याद दिलाया की इस छावनी के लिए राज्य सरकार की ओर से 1000 एकड़ भूमि रक्षा मंत्रालय को आबंटित की जा चुकी है। जहाँ अब केवल थल सेना छावनी की स्थापना प्रक्रिया लंबित है।

शुरूआती दौर में थल सेना छावनी की स्थापना के लिए इसके साथ हवाई पट्टी की आवश्यकताओं को बताया गया था। राज्य सरकार ने इस इलाके की विमानन आवश्यकताओं के दृष्टिगत इस हवाई पट्टी का विस्तार कराकर आवश्यक प्रक्रियाएं पूरी कर ली है।

“बिलासाबाई केवटींन हवाईअड्डा बिलासपुर” अब डीजीसीए द्वारा 3सी वीएफआर कैटगरी में मान्यता प्राप्त है। अब ये हवाई पट्टी सिविल एविएशन एवं थल सेना की विमानन संबंधित आवश्यकताओं को पूरा करने के लिये उपलब्ध है।

Army Cantonment के लिए उत्सुक

मुख्यमंत्री ने लिखा है कि आगामी एक मार्च से बिलासपुर से व्यवसायिक यात्री सेवाएँ आरंभ हो रही है। राज्य सरकार चकरभाठा, बिलासपुर में थल सेना छावनी की स्थापना के लिए उत्सुक है।

राज्य में आर्मी छावनी की स्थापना से न केवल इस इलाके के समुचित विकास में गति आएगी बल्कि थल सेना सेवा के अवसर राज्य के युवाओं को सहजता से उपलब्ध भी होंगे। थल सेना छावनी की राज्य में उपस्थिति मूलतः नक्सलवादी उग्रवाद के उन्मूलन की दिशा में सहायक होने की भी आशा है।

सहयोग की आशा करता हूँ-भूपेश

सीएम बघेल ने कहा है कि थल सेना छावनी (Army Cantonment) की स्थापना से राज्य सरकार एवं केन्द्र सरकार को होने वाले लाभों के दृष्टिगत, राज्य सरकार रक्षा मंत्रालय से इसकी स्थापना शीघ्रातिशीघ्र करने के लिए आग्रह करना चाहती है।

भैयाजी ये भी देखे : स्वास्थ मंत्री टीएस सिंहदेव का बड़ा बयान, छत्तीसगढ़ में इस्तेमाल होगी…

इस दिशा में राज्य सरकार रक्षा मंत्रालय एवं थल सेना की अन्य संबंधित आवश्यकताओं पर भी विचार करने के लिए तैयार है। इस संदर्भ में रक्षा मंत्रालय के साथ कार्य करने के लिए राज्य सरकार तत्पर हैं एवं मैं आपसे सहयोग की आशा करता हूँ।