spot_img

बड़ी ख़बर : गोधन न्याय योजना के तहत गोबर विक्रेताओं को मिले 5.12 करोड़ रूपए…

HomeCHHATTISGARHबड़ी ख़बर : गोधन न्याय योजना के तहत गोबर विक्रेताओं को मिले...

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार की गोधन न्याय योजना (Godhan Nyay Yojna) के तहत ख़रीदे गए गोबर की राशि का भुगतान गुरूवार किया गया। सीएम भूपेश ने इसकी दसवीं किश्त में पांच करोड़ रुपए से ज़्यादा का भुगतान गोबर बेचने वालों के खातों में किया है। इस दौरान मुखिया बघेल ने पशुपालकों से चर्चा कर उनसे योजना की ज़मीनी सच्चाई भी टटोली है।

भैयाजी ये भी देखे : विधानसभा शीतसत्र : क़ानून व्यवस्था पर बरपा हंगामा, कार्यवाही स्थगित…

गोधन न्याय योजना (Godhan Nyay Yojna) के हितग्राहियों के खाते में गोबर खरीदी की 10वीं किश्त की राशि आज दी गई है। 5 करोड़ 12 लाख रूपए की राशि 1 लाख 40 हज़ार गौपालकों के खाते में डाली गई।

वीडियों कॉन्फ्रेंस के ज़रिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। उन्होंने इस दौरान कहा कि “गोधन न्याय योजना के अंतर्गत अब तक गौपालकों को 64 करोड़ 20 लाख रूपए की राशि दी जा चुकी है।

इससे उनकी आर्थिक स्थिति में परिवर्तन आ रहा है। रोजगार के नए अवसर सृजित हो रहे हैं और किसान जैविक खेती की ओर बढ़ रहे हैं।”

Godhan Nyay Yojna से रोजगार-बघेल

सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि “गोधन न्याय योजना (Godhan Nyay Yojna) में गोबर खरीदी के साथ-साथ हजारों ग्रामीण महिलाएं वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन का कार्य कर रही है। वर्मी कम्पोस्ट की विक्रय दर 8 रूपए प्रति किलो से बढ़ाकर 10 रूपए प्रति किलो कर दी गई है।

इस योजना से नए रोजगार के अवसर सृजित हो रहे हैं। जो किसान वर्मी कम्पोस्ट का उपयोग कर रहे हैं, वे जैविक खेती की ओर बढ़ रहे हैं।

भैयाजी ये भी देखे : बड़ी खबर : राष्ट्रपति से मिल राहुल ने सौपा ज्ञापन, कहा-किसान ही नहीं देश को नुक़सान

बघेल ने कहा कि जैविक खेती में उत्पादित होने वाले अनाज और फलों की कीमत डेढ़ से दोगुनी बढ़ जाती है। इससे किसानों की आय में भी अच्छी खासी वृद्धि होगी। उन्होंने गोधन योजना से जुड़े सभी हितग्राहियों को बधाई और शुभकामनाएं दी।