spot_img

School Opening को लेकर कई राज्यों की सहमति, जानिए छत्तीसगढ़ में कब खुल रहा

HomeCHHATTISGARHSchool Opening को लेकर कई राज्यों की सहमति, जानिए छत्तीसगढ़ में कब...

दिल्ली / देश में कोरोना का लेवल धीरे धीरे कम हो रहा है इसी बीच ऐसी भी घोषणा हो रही है कि भारत में कोरोना वैक्‍सीन को जनवरी 2021 तक अप्रूवल मिल सकता है।इस बीच शिक्षा सत्र के खुलने की भी उम्मीद जताई जा रही है। मिली जानकारी अनुसार देश के बहुत से राज्यों में स्‍कूल (School) खोलने की तैयारियां शुरू कर दी गई है। महाराष्‍ट्र, हरियाणा, त्रिपुरा, उत्‍तराखंड, बिहार जैसे राज्‍यों में स्‍कूल या तो खुल चुके हैं या इस महीने खुलने जा रहे हैं।इसी के साथ कुछ प्रदेश ऐसे भी हैं जो जनवरी 20 21 से शिक्षा सत्र शुरू करने की सोच रहे हैं।
भैयाजी ये भी पढ़े –700 ट्रैक्टर-ट्रॉलियों में 50 हजार किसानों का जत्था निकला दिल्ली कूच के लिए, सरकार की बढ़ी चिंता

उत्‍तराखंड सरकार ने 15 दिसंबर से स्‍कूल खोलने का फैसला किया है। हरियाणा में सोमवार से कक्षा 10 और 12 के स्‍कूल खुल जाएंगे। कक्षा 9 और 11 के लिए 21 दिसंबर से स्‍कूल खुलेंगे। महाराष्‍ट्र में कक्षा 9-12 के स्‍कूल पिछले महीने खुल चुके हैं मगर 5वीं से 8वीं के स्‍कूल बंद हैं। ओडिशा में भी सरकार स्‍कूल खोलने को लेकर असमंजस में है।

school
school

School को लेकर छत्तीसगढ़ सरकार का फैसला

वहीं छत्तीसगढ़ के शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह ने कहा है कि छत्तीसगढ़ में अभी स्कूल (School)नहीं खुलेंगे। उन्होंने कहा कि “छत्तीसगढ़ में अभी स्कूल खोलने की स्थिति नहीं है, स्कूल खोलने का निर्णय पैरेंटस की सहमति के बाद ही लिया जायेगा, स्कूल खोलने को लेकर अभिभावकों से सुझाव लिया जायेगा, कोरोना की वजह से कई राज्यों में स्कूल खोलने का निर्णय लिया गया, लेकिन फिर उन्हें स्कूल बंद करना पड़ गया, स्थिति अच्छी होने पर प्रदेश में खुलेंगे”

भैयाजी ये भी पढ़े –Farmers Prostests पर कृषि मंत्री तोमर का बयान- किसान बड़े खतरे में पड़े हुए हैं

प्रदेश में अभी हर दिन करीब डेढ़ हजार मरीज आ रहे हैं, लिहाजा छत्तीसगढ़ में स्कूल खोलने का निर्णय अभी जोखिम भरा हो सकता है। इससे पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जशपुर दौरे के दौरान भी कहा था कि स्कूल (School) अभी नहीं खुलेंगे, राज्य में बच्चों को आनलाइन पढ़ाई से ही अभी कोर्स पूरा करना होगा।
इसके साथ ही इन राज्‍यों ने साफ ऐलान कर दिया है कि इस साल स्‍कूल खोलने की संभावना नहीं है। इनमें दिल्‍ली, पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश, राजस्‍थान, मिजोरम जैसे राज्‍य शामिल हैं। मध्‍य प्रदेश में तो आठवीं तक के स्‍कूल 31 मार्च, 2021 तक के लिए बंद कर दिए गए हैं।