spot_img

विधानसभा सत्र : अफ़सरों से बोले मुख्यसचिव जैन, सात दिन पूर्व दे विधेयक…

HomeCHHATTISGARHविधानसभा सत्र : अफ़सरों से बोले मुख्यसचिव जैन, सात दिन पूर्व दे...

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा (Assembly) के शीतकालीन सत्र का आयोजन 21 से 30 दिसम्बर 2020 तक किया जाएगा। सत्र पूर्व तैयारियों के संबंध में मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने सरकार के समस्त विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, विशेष सचिव (स्वतंत्र प्रभार) से चर्चा की है।

भैयाजी ये भी देखे : छत्तीसगढ़ विधानसभा सत्र से पहले बीजेपी विधायकों की अहम बैठक

जैन ने सत्र के दौरान विभागों में विधानसभा प्रकोष्ठ का गठन करने और नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा है कि शासकीय विधि विषयक कार्य (विधेयक) निर्धारित सात दिवस पूर्व विधानसभा सचिवालय को उपलब्ध करा दिये जाए। विधेयकों के संबंध में चर्चा हेतु सभी आवश्यक तैयारियां कर लिए जाए।

Assembly
Assembly

सीएस जैन ने लंबित आश्वासनों के उत्तर सत्र आरंभ होने के पूर्व विधानसभा(Assembly) को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है। विधानसभा के पटल पर रखे जाने वाले पत्र-प्रतिवेदन-साहित्य आदि समय-सीमा मे विधानसभा को उपलब्ध कराने कहा गया है।

स्थगन प्रस्ताव, ध्यानाकर्षण सूचना, याचिकाओं, शून्य काल की सूचनाएं, आश्वासनों, संकल्प, अपूर्ण प्रश्नों के उत्तर, विधानसभा (Assembly) की विभिन्न समितियों के प्रतिवेदनों पर त्वरित कार्यवाही के निर्देश मुख्य सचिव ने दिये है।

Assembly के दौरान नहीं मिलेगी छुट्टी

विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान छुट्टी पर भी पाबंदी लगाई गई है। मुख्यसचिव अमिताभ जैन ने कहा है सत्र के दौरान अपरिहार्य कारणों को छोडकर अधिनस्थ अधिकारियों-कर्मचारियों के अवकाश स्वीकृत न किए जाएं।

भैयाजी ये भी देखे : छत्तीसगढ़ विधानसभा में शीतकालीन सत्र की अधिसूचना ज़ारी

सत्रावधि में जब तक आवश्यक न हो तब तक प्रदेश के बाहर भ्रमण प्रस्ताव नहीं बनाए जाएं। सत्र के दौरान विधानसभा की अधिकारी दीर्घा में विभागीय अधिकारियों की अनिवार्य उपस्थिति के निर्देश भी जैन ने दिए है। उन्होंने कहा है जन घोषणा पत्र 2018 पर अब तक के कामकाजों की जानकारी तैयार रखें।