spot_img

MISSING: पैरोल पर रिहा 1 हजार कैदी गायब, सरकार ने पता लगाने उठाया यह कदम

HomeNATIONALMISSING: पैरोल पर रिहा 1 हजार कैदी गायब, सरकार ने पता लगाने...

लखनऊ । सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद पैरोल पर रिहा हुए उत्तर प्रदेश के कैदी गायब (MISSING) हो गए है। यह सुनने में अटपटा लगेगा, लेकिन यही सच्चाई है। इन कैदियों को कोर्ट के आदेश पर परोल मिला, लेकिन वक्त बीतने के बाद भी कैदी वापस नहीं लौटे है।

भैयाजी ये भी पढ़े : LAW: लव जिहाद के बाद इस कानून को लाने की तैयारी सरकार, जिम्मेदार बोले मिलेगा ये फायदा

इन कैदियों का पता लगाने के लिए सरकार ने अब गिरफ्तारी अभियान चलाने का फैसला लिया है।  दरअसल, कोरोना काल में जेलों में बंद सजायाफ्ता बंदियों (MISSING)को परोल पर छोड़े जाने के निर्देश दिए गए थे। इसके चलते उत्तर प्रदेश की उच्चाधिकार प्राप्त समिति द्वारा जारी संस्तुतियों कुल 2 हजार 256 सजायाफ्ता बन्दियों को प्रदेश की जेलों से 8 सप्ताह की विशेष परोल पर रिहा किए जाने की संस्तुति की गई थी। बाद में 8-8 सप्ताह के लिए इस विशेष परोल को तीन बार बढ़ाया गया।

भैयाजी ये भी पढ़े : स्ट्रीट डॉग को गार्ड ने 7वीं मंजिल से फेका, लोगों ने गार्ड के खिलाफ लिखाई FIR

3 दिन के अंदर कारागार में करना है दाखिल

पैरोल में छूटे कैदियों (MISSING) को कारागार में बंद करने का निर्देश सरकार ने दिया है। अब कोरोना का असर कम होने और काफी वक्त बीत जाने के बाद 19 नवंबर को रिहा किये गए बंदियों को 3 दिन के अंदर कारागार में दाखिल होने का निर्देश दिया गया था, जिसके अनुपालन में वर्तमान में परोल पर रिहा हुए सिद्धदोष बंदियों को फिर से जेल में दाखिल कराया जा रहा है।

आपको बता दे कि, रिहा किए गए कुल 2 हजार 256 बन्दियों में से परोल के दौरान 4 की मौत हो गयी। इनमें से 136 की अंतिम रूप से रिहाई हो गयी और 56 अन्य वाद में जेल में निरुद्ध है। 193 को छोड़कर शेष 2063 बन्दियों को पुन: जेल में दाखिल होना था, जिसमें से परोल पर रिहा हुए कुल 693 बन्दी विभिन्न जेलों में वापस आ चुके हैं।