spot_img

AstraZeneca के टीके पर उठने लगे सवाल,कोरोना वैक्सीन को लेकर संशय बरकरार

HomeINTERNATIONALGLOBALAstraZeneca के टीके पर उठने लगे सवाल,कोरोना वैक्सीन को लेकर संशय बरकरार

ऑक्‍सफर्ड/ देश भर में कोरोना वैक्सीन का इंतजार चल रहा है इस बीच आम नागरिको के लिए दुःख की खबर ये है कि कोरोना वायरस के लिए तैयार की जा रही वैक्सीन को लेकर अभी भी असमंजस जारी है।जिसके चलते दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका AstraZenecaके टीके का फिर से ट्रॉयल किया जायेगा।

भैयाजी ये भी देखे –Breaking News : CGPSC ने ज़ारी किया नोटिफ़िकेशन, 143 पदों पर होगी भर्ती

ज्ञात हो कि ऑक्‍सफर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका AstraZeneca कंपनी पर सवाल उठ रहे हैं दरअसल ऑक्‍सफर्ड की वैक्‍सीन की लोअर डोज ने फुल डोज के मुकाबले ज्‍यादा बेहतर काम किया है जिसके बाद उस पर एक बार बेहतर तरीके से रिसर्च करने की जरूरत पड़ गई है।

AstraZeneca के सीईओ ने कहा

एस्ट्राजेनेका AstraZeneca के सीईओ ने कहा है कि वह दुनियाभर में अत‍िरिक्‍त ट्रायल करा सकते हैं। कोरोना वायरस वैक्‍सीन की प्रभावी क्षमता को परखने के लिए उसका एक लोअर डोज दिया जा सकता है।

वहीँ ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वैक्सीन के ट्रायल डेटा को लेकर उठते सवालों के बीच सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने गुरुवार को कहा कि वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित और असरदार है।

भैयाजी ये भी देखे –Immunity power : सर्दियों के मौसम में ऐसे बढ़ाएं इम्युनिटी, रहें…

पुणे स्थित सीरम इंस्टिट्यूट इस वैक्सीन का उत्पादन और भारत में इसका क्लीनिकल ट्रायल कर रहा है। इंस्टिट्यूट ने कहा कि वैक्सीन सुरक्षित और असरदार है। भारत में इसके ट्रायल को सभी प्रोटोकॉल्स का पालन करते हुए किया जा रहा है।