spot_img

Immunity power : सर्दियों के मौसम में ऐसे बढ़ाएं इम्युनिटी, रहें तंदुरस्त

HomeCHHATTISGARHImmunity power : सर्दियों के मौसम में ऐसे बढ़ाएं इम्युनिटी, रहें तंदुरस्त

हेल्थ – सर्दियों के मौसम में ठण्ड के अलावा सर्दी बुखार जैसी समस्या भी ज्यादा बढ़ने लगती है। जिसका सबसे बड़ा कारण होता है शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता(Immunity) कम होना। जल्दी थक जाना, सुस्ती महसूस होना, जल्दी बीमार पड़ जाना यह सब इम्युनिटी पवार में कमी यानि कि रोगप्रतिरोधक क्षमता(Immunity) के कम होने से होता है।

Immunity को ऐसे बढ़ाएं

तो आज की स्टोरी में हम आपको बताएंगे की कैसे अपने शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता(Immunity power) को बढ़ाये। और ऐसे बढ़ने के लिए क्या खाएं। जिससे सर्दियों में आपका शरीर तरोताजा और स्वस्थ रहें। जिससे आपकी दिनचर्या के काम में भी किसी प्रकार की बढ़ा न आये।

घी

घी में आयुर्वेदिक गुण पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हैं। शुद्ध घी में अनसैचुरेटेड फैट होता है जो शरीर को गर्म और स्वस्थ रखता है। इतना ही नहीं घी सर्दियों के मौसम में होने वाली सुस्ती को भी दूर करता है।
भैयाजी ये भी पढ़ें –स्वास्थ मंत्री का बड़ा बयान कहा- कब तक कोरोना से बचने देते रहे निर्देश

Immunity power
Immunity power

 

गर्म मसाले

खाना बनाते समय इसमें लौंग, दालचीनी, अदरक और चक्र फूल जैसे गर्म मसाले डालें। ये चीजें ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाएंगी बल्कि शरीर को भी गर्म रखेंगी। इन मसालों को करी, चाय, कॉफी या सूप में भी डालकर खा सकते हैं।

Immunity power
Immunity power

जड़ वाली सब्जियां

गाजर, मूली, आलू, प्याज और लहसुन जैसी जड़ वाली सब्जियों की तासीर गर्म होती है। ये सब्जियां शरीर में धीरे-धीरे पचती हैं जिसकी वजह से शरीर में और गर्मी पैदा होती है। शरीर को नेचुरल तरीके से गर्म रहने के लिए अपनी डाइट में इन सब्जियों को ज्यादा से ज्यादा शामिल करें। ये सब्जियां शरीर को स्वस्थ रखती हैं और इम्यूनिटी भी बढ़ाती हैं।

 

Immunity power
Immunity power

ड्राई फ्रूट्स

बादाम, अंजीर सहित कुछ ड्राई फ्रूट्स शरीर में गर्मी देते हैं इसलिए इन्हें सर्दियों के मौसम में जरूर खाना चाहिए। इसके अलावा आप दूध में खजूर डालकर भी खा सकते हैं। खजूर और अंजीर कैल्शियम और आयरन से भरपूर होते हैं जो शरीर को नेचुरल तरीके से गर्म रखते हैं। इसके अलावा ये एनर्जी भी बढ़ाते हैं।

Immunity power
Immunity power

शहद

सर्दियों में खाने की मीठी चीजों में चीनी की बजाय शहद का इस्तेमाल करें। शहद शरीर में बहुत गर्मी पहुंचाता है। इसे सलाद में ऊपर से डालकर भी खाया जा सकता है। हालाकि, डायबिटीज के मरीजों को शहद का इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतनी चाहिए।

Immunity power
Immunity power

भैयाजी ये भी पढ़ें –कोल्ड ड्रिंक पीने वाले हो जाओ सावधान, कहीं आप भी तो नहीं इस बीमारी के शिकार