spot_img

बस्तर लोकसभा में हैलीकॉप्टर से भेजे जाएंगे मतदान दल, दो एयर एम्बुलेंस भी तैनात…

HomeCHHATTISGARHबस्तर लोकसभा में हैलीकॉप्टर से भेजे जाएंगे मतदान दल, दो एयर एम्बुलेंस...

रायपुर। छत्तीसगढ़ के बस्तर लोकसभा सीट में 19 अप्रैल को मतदान होना है। इसकी तैयारियां पूरी हो चुकी है, जिसकी जानकारी आज निर्वाचन पदाधिकारीयों द्वारा दी गई। उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी शैलाभ साहू ने जानकारी देते हुए कहा कि “नक्सल प्रभावित इलाका होने की वजह से निर्वाचन आयोग ने यहां 2 एयर एंबुलेंस की व्यवस्था की है,

ये ख़बर भी देखें : रायपुर में बोले सीएम विष्णुदेव, बृजमोहन को 8 लाख से ज़्यादा…

जो किसी भी अप्रिय स्थिति में तत्काल चुनाव कार्य में लगे कर्मचारियों और फ़ोर्स के लिए मौजूद रहेगी। पहले चरण के मतदान के लिए मंगलवार से मतदान कर्मी भी रवाना किए जाएंगे। इनमें से कई मतदान दलों में पोलिंग पार्टीज़ को हैलीकॉप्टर के ज़रिए तगड़ी सुरक्षा के साथ पहुंचाया जाएगा।

उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी शैलाभ साहू ने कहा कि सूबे में लोकसभा निर्वाचन 2024 के प्रथम चरण के निर्वाचन हेतु 350 कंपनियाँ डिप्लॉय की गई है। प्रथम चरण के चुनाव के अंतर्गत कुल 1961 मतदान केन्द्र बनाए गए है, जिसमें 114 सहायक मतदान केन्द्र भी सम्मलित है। लोकसभा निर्वाचन 2024 हेतु प्रथम चरण में 159 मतदान केन्द्र को Shadow Area के रूप में चिन्हांकित किये गये है। प्रथम चरण हेतु 69 रनर की व्यवस्था की गई है।

आज 32 नामांकन हुए दाख़िल

आज के नामांकन दाखिले को लेकर शैलाभ साहू ने बताया कि छत्तीसगढ़ में तीसरे चरण के लिए नामांकन का आज दूसरा दिन है। जिसमें कुल 7 लोकसभा रायपुर, दुर्ग, कोरबा, सरगुजा, रायगढ़, जांजगीर चांपा, एवं बिलासपुर के लिए कई अभ्यर्थीयों ने नामांकन जमा किए गए है। आज सोमवार को तृतीय चरण के नामांकन के कुल 15 अभ्यर्थियों के 32 नामांकन दाखिल हुए है। इसमें सरगुजा 4, रायगढ़ 2, जांजगीर 3, बिलासपुर 4, दुर्ग 9 और रायपुर से 10 इस तरह 15 अभ्यर्थियों से कुल 32 नामांकन दाखिल हुए हैं।

ये ख़बर भी देखें : जग्गी हत्याकांड मामलें में 28 में से दो दोषियों ने किया…

11644 गाड़ियों में लगेंगे GPS डिवाईस

लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए प्रथम चरण म 159 मतदान केंद्र तथा द्वितीय चरण के कुल 112 मतदान केंद्र संवेदनशील के रूप में चिन्हित किए गए हैं। प्रथम चरण के लिए 69 रनर तथा द्वितीय चरण के लिए 132 रनर की व्यवस्था की गई है। सेक्टर आफिसर एवं ईवीएम / वीवीपैट के परिवहन के लिए कुल 11644 वाहनों में जीपीएस लगाए जा रहे हैं। अब तक प्रथम चरण के 6 जिलों के 1021 वाहनों में से 274 वाहनों में जीपीएस डिवाइस स्थापित की जा चुकी है।