spot_img

चीन की तानाशाही, शिनजियांग में सैकड़ों इमामों को बनाया बंदी

HomeINTERNATIONALचीन की तानाशाही, शिनजियांग में सैकड़ों इमामों को बनाया बंदी

दिल्ली। चीन में उइगर मुसलमानों (Uygar Muslims) के साथ अत्याचार अभी भी जारी है। शिनजियांग उइगर स्वायत्त क्षेत्र में चीनी अधिकारियों ने सैकड़ों मुस्लिम इमामों को हिरासत में ले लिया है। रेडियो फ्री एशिया की रिपोर्ट के अनुसार, इमामों की नजरबंदी से एक ऐसा माहौल बना है, जैसे उइगर लोग मरने से डरते हैं, क्योंकि उनके अंतिम संस्कार करने वाला कोई नहीं होगा।

भैयाजी ये भी देखे – नेपाल में फर्जी तरीके से भारतीय आधार कार्ड बनाने वाला गिरोह सक्रिय, पुलिस ने पड़ोसी देश को दी सूचना

इंटरनेशनल सिटीज ऑफ रिफ्यूज नेटवर्क से जुड़े नॉर्वे के एक कार्यकर्ता अब्दुवेली अयूप ने बताया कि शिनजियांग क्षेत्र के उइगरों (Uygar Muslims) के साक्षात्कार से पता चला है कि कम से कम 613 इमाम खत्म हो गए। 2017 की शुरुआत से 1.8 मिलियन उइगर और अन्य मुस्लिम अल्पसंख्यकों को इस क्षेत्र में विशाल नेटवर्क वाले नजरबंद शिविरों में रखा गया।

16 बंदियों का लिया था साक्षात्कार

उयगुर-भाषा शिक्षा के प्रचार के माध्यम से सामाजिक और सांस्कृतिक अधिकारों के लिए लडऩे का काम कर रहे है। वर्ष 2013-2014 में जेल में रहने के दौरान यातना झेलने वाले अयूप ने कहा कि उन्होंने पूर्व शिविर में कम से कम 16 बंदियों का भी साक्षात्कार लिया था जिन्होंने कहा था कि शिनजियांग क्षेत्र में इमामों की गिरफ्तारी हुई है।

भैयाजी ये भी देखे – जॉर्डन किंग अब्दुल्ला द्वितीय से साझेदारी को लेकर राष्ट्रपति बिडेन ने की बातचीत

तकनीकी का इस्तेमाल

चीन के केबल्स के नाम से जाने जाने वाले क्लासीफाइल दस्तावेजों को पिछले साल इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इंवेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स ने एक्सेस किया और इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे चीनी सरकार दुनिया भर में उइगर मुसलमानों (Uygar Muslims) को नियंत्रित करने के लिए तकनीक का इस्तेमाल करती है। हालांकि, चीन नियमित रूप से इस तरह की हरकतों से इनकार करता रहा है और कहता है कि शिविर में व्यावसायिक प्रशिक्षण दिया जाता है।