spot_img

भारत जोड़ो न्याय यात्रा : रायगढ़ में बोले राहुल, OBC वर्ग से नहीं है पीएम मोदी

HomeCHHATTISGARHBILASPURभारत जोड़ो न्याय यात्रा : रायगढ़ में बोले राहुल, OBC वर्ग से...

रायगढ़। कांग्रेस नेता राहुल गांधी की “भारत जोड़ो न्याय यात्रा” छत्तीसगढ़ के रायगढ़ पहुंच चुकी है। ये यात्रा ने ओडिशा की तरफ से रायगढ़ पहुंची जहाँ छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष दीपक बैज ने उनकी अगुवानी के लिए पहुंचे थे।

भैयाजी ये भी देखें : बदलेगी रायगढ़ के गांवों की सूरत, मंत्री चौधरी की पहल से…

इस दौरान रायगढ़ में राहुल गांधी ने जातीय जनगणना पर पीएम मोदी पर निशाना साधा। जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि “73 प्रतिशत लोगों को भागीदारी मिलनी चाहिए। मीडिया में अन्य पिछड़ा वर्ग, दलित और एसटी की कितनी भागीदारी है।”

राहुल ने कहा कि हमने “भारत जोड़ो यात्रा” शुरू की थी, जिसमें कन्याकुमारी से कश्मीर तक गए। इस दौरान चार हजार किलोमीटर चले और उस यात्रा का लक्ष्य भाजपा देश में नफरत फैला रही है, हिंसा का माहौल बना रही है, उसके खिलाफ खड़े होने का था।”

इस दौरान ही राहुल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जाति को लेकर एक बड़ा बयान दे दिया। राहुल ने तीखे तेवर दिखाते हुए कहा कि “नरेंद्र मोदी ओबीसी वर्ग से नही, बल्कि वे सामान्य वर्ग से आते हैं।”

राहुल ने आरोप लगाया कि “प्रधानमंत्री मोदी खुद को ओबीसी बताकर लोगों को गुमराह कर रहे हैं। वे गुजरात की तेली जाति में पैदा हुए थे। उस समुदाय को साल 2000 में भाजपा ने ओबीसी में शामिल किया। वे (पीएम मोदी) सामान्य वर्ग में पैदा हुए थे…वे कभी भी जातिगत जनगणना को नहीं कराएंगे क्योंकि वे ओबीसी में पैदा नहीं हुए थे।”

गौरतलब है कि 9 और 10 फरवरी को छुट्टी के बाद 11 फरवरी को राहुल गांधी कांशीराम चौक से रायगढ़ शहर के भ्रमण की शुरुआत करेंगे। इसके बाद यह यात्रा खरसिया होते हुए शक्ति व कोरबा की ओर रवाना हो जाएगी।

राहुल बोले-हम अहिंसा की दुकानें चलाते है

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा भारत जोड़ो यात्रा से बहुत खूबसूरत नारा निकला था। “नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खुली” और ये लाइन कांग्रेस की विचारधारा को बहुत गहराई से किसी को भी समझा देती है। वो नफरत की दुकान खोलते हैं, हम मोहब्बत की दुकान खोलते हैं।

भैयाजी ये भी देखें : जेल में ही कैद रहेंगी रानू साहू, हाईकोर्ट ने खारिज की…

वो हिंसा के बाजार चलाते हैं और हम अहिंसा की दुकानें चलाते हैं। हमने जब यह यात्रा खत्म की तब कई राज्यों से लोग आये और उन्होंने कहा आपने साउथ से नार्थ कर दिया और जिसमें कई राज्य छूट गए इसलिए आपको दूसरी यात्रा करनी चाहिए। जिसके बाद हम इस बात से सहमत हुए।