spot_img

राज्य कर मुख्यालय रायपुर में करदाताओं की सुविधा के लिए “EODB” कक्ष स्थापित

HomeCHHATTISGARHराज्य कर मुख्यालय रायपुर में करदाताओं की सुविधा के लिए "EODB" कक्ष...

रायपुर। छत्तीसगढ़ के कैबिनेट मंत्री ओपी चौधरी के निर्देश पर राज्य कर मुख्यालय रायपुर में “EODB” इज ऑफ डूविंग बिजीनेस कक्ष का सृजन किया गया है। चौधरी के निर्देश पर प्रशासनिक कार्य सुविधा तथा करदाताओं की सुविधा की दृष्टि से उक्त कक्ष ‘ईओडीबी‘ का सृजन किया गया है।

भैयाजी ये भी देखें : अवैध धान खपाने की थी तैयारी, SDM ने की कार्यवाही…26 क्विंटल…

उक्त कक्ष के अस्तित्व में आने से व्यवसाइयों तथा करदाताओं को सहूलियत होगी। साथ ही नए व्यवसाइयों को जीएसटी रजिस्ट्रेशन में जो दिक्कतें आती हैं उसके भी निराकरण का काम यह कक्ष करेगा। “EODB” कक्ष का प्रभार संयुक्त आयुक्त राज्य कर को उनके वर्तमान कर्तव्यों के साथ सौंपा गया है।

“EODB” कक्ष द्वारा व्यवसायों तथा करदाताओं की सुविधा हेतु विभिन्न कार्य संपन्न किए जाएंगे। इनमें मुख्य रूप से व्यवसाईयों / करदाताओं की सुविधा हेतु विभिन्न विषयों पर एफएक्यू / क्लीयरीफिकेशन जारी करना तथा सभी हितधारको विभागीय अधिकारियों / करदाताओं / व्यवसायिक संगठनों इत्यादि के लिए ऐसे विषयों पर प्रशिक्षण / सेमीनार / कार्यशालाएं आयोजित करना, जो ईओडीबी के लिए आवश्यक हो।

भैयाजी ये भी देखें : बड़ी ख़बर : महासमुंद में तीन करोड़ 80 लाख के नकली…

इसी तरह ईओडीबी के कार्यों में चिन्हित बड़े कर दाताओं / कंपोजिशन करदाताओं आदि के लिए “ग्रीन कॉरिडोर” परियोजना की रूप रेखा तैयार करना और विभाग द्वारा “इज ऑफ डूविंग बिजीनेस” के क्षेत्र में किए जा रहे प्रयासों का प्रचार-प्रसार एवं करदाता जागरूकता हेतु कार्यक्रम आयोजित करना शामिल है। इसके अलावा विभाग के सोशल मीडिया पर उपस्थिति हेतु वेब पेज/एप्लीकेशन तैयार करना व उसे अद्यतन रखना है।